Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Natural Bleach Pack: बेदाग और निखरी त्वचा के लिए अप्लाई करें नेचुरल ब्लीचिंग पैक, जानिए बनाने का तरीका

Natural Bleach Pack गर्मियों में स्किन संबंधित समस्या आम है। इस मौसम में आप धूप की वजह से स्किन टैन की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी करना चाहते हैं तो इन होममेड ब्लीचिंग पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 04 May 2023 03:59 PM (IST)
Hero Image
Natural Bleach Pack: बेदाग और निखरी त्वचा के लिए अप्लाई करें नेचुरल ब्लीचिंग पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Bleach Pack: गर्मियों में तेज धूप, प्रदूषण से त्वचा की रंगत फीकी पड़ने लगती है। इस मौसम में आप स्किन टैन से भी परेशान रहते हैं। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती छीन जाती है।

अक्सर महिलाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए महंगे से महंगे ब्लीचिंग पैक का इस्तेमाल करती हैं। चाहें तो आप घर पर खुद नेचुरल ब्लीचिंग पैक बना सकती हैं और चेहरे पर अप्लाई कर हेल्दी स्किन पा सकती हैं। आइए जानते हैं बनाने का तरीका।

आलू से बनाएं ब्लीचिंग पैक

आलू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। जो त्वचा को को साफ करने में मदद करते हैं। ब्लीचिंग फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आलू के छिलके को हटा लें। अब इसे टुकड़ों में काट लें, मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट में गुलाब जल मिला दें। अब इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

संतरे के छिलके से बनाएं ब्लीचिंग फेस पैक

संतरे में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल ब्लीचिंग फेस पैक के तौर पर कर सकती हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। अब इसका पाउडर बना लें। इसमें शहद और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को फेस पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

टमाटर से बनाएं ब्लीचिंग फेस पैक

सबसे पहले टमाटर के पल्प को निकाल लें, अब इसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें एक चम्मच दही डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

चंदन पाउडर से बनाएं पैक

चंदन से बना ब्लीचिंग पैक स्किन की दाग-घब्बों को कम करता है। इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik