Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Circles: हफ्ते भर में दूर हो जाएंगे जिद्दी डार्क सर्कल, बस अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

इन दिनों काम के बढ़ते प्रेशर की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। इसका असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे पर भी देखने को मिलता है। अक्सर काम के प्रेशर और अन्य वजहों से नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसकी वजह डार्क सर्कल होने लगते हैं। ऐसे में इन घरेलू नुस्खों से इससे राहत पा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 25 Feb 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से एक हफ्ते में दूर करें डार्क सर्कल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में भरपूर नींद लेना एक चैलेंज जैसा हो गया है। कुछ लोग काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि उनके सोने का भी ठिकाना नहीं रहता। रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद लेना स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन काम के प्रेशर और जिम्मेदारियों के चलते लोग पूरी नींद नहीं ले पाते।

इसके कारण उनकी हेल्थ पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल होना शुरू हो जाते हैं। ये इतने जिद्दी होते हैं कि इन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें कम जरूर कर सकते हैं। पूरी नींद लेकर और हेल्दी खाने के साथ-साथ इन नुस्खों के अपनाकर आप डार्क सर्कल कम कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें- नहीं दिखना चाहते उम्र से पहले बूढे़, तो अपनी इन आदतों में आज ही करें सुधार

बादाम का तेल

बादाम का तेल डार्क सर्कल कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है, जो काले घेरों को कम करता है। रोजाना सोते समय बादाम तेल को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। काले घेरे एक हफ्ते में दूर हो जाएंगे।

आलू का रस

आलू चेहरे की रंगत निखारने में तो काम आता ही है, ये डार्क सर्कल भी कम करता है। आलू का रस निकाल कर इसे कॉटन में डिप करके आंखों पर रख लें। कुछ दिन ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

कच्चा दूध

कच्चा दूध लगाने से भी डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। इसे रोजाना लगाने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

संतरे का रस

संतरे का रस भी डार्क सर्कल दूर करने में मदद करता है। संतरे के रस में 1-2 बूंद ग्लिसरीन मिलकर कॉटन की मदद से आंखों पर लगाएं। इससे कुछ ही समय से फर्क दिखने लगेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। रात में सोते समय रोजाना नारियल से आंखों की मसाज करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाएं और इसे अपनी आंखों के आसपास लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Face Wash के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 4 गलती? अभी जान लें वरना चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik