Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक ही ब्रा को कितनी बार पहनना है सही? कई दिन तक नहीं धोएंगे तो क्या होगा?

यह ख्याल आपके दिमाग में कई बार आया होगा कि ब्रा कुछ ही घंटों के लिए पहनी और पसीना भी नहीं आया तो इसे क्यों न कल फिर पहन लें। क्योंकि चंद घंटों के लिए पहने कपड़ों को कौन धोता है खासकर अगर बदबू नहीं आ रही है। यह सवाल कई बार जरूर आता है कि ब्रा को कितने दिनों तक पहना जा सकता है और इसे कब धोना चाहिए?

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 14 Sep 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
एक ही ब्रा को कितनी बार पहनना और धोना है ठीक?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम कपड़े रोज इसलिए बदलते हैं, क्योंकि हमें पसीना आता है। खासकर गर्मियों के दिनों में पसीने से नहा जाते हैं, इसलिए कपड़े तो बदलने ही पड़ते हैं। इसी तरह अंडरगार्मेंट्स को बदलना भी जरूरी होता है। जैसे कि ब्रा का काम सिर्फ ब्रेस्ट को सपोर्ट करना है, वो भी उच्च तापमान और नमी के बीच। इसलिए टी-शर्ट्स और पैन्ट्स की तरह ब्रा को भी समय-समय पर धोना जरूरी है। हालांकि, एक ब्रा को आप कितने दिन पहन सकते हैं और कितने दिनों के बाद इसे धोना जरूरी हो जाता है, आइए जानते हैं।

ब्रा को धोना क्यों जरूरी है?

कपड़ों से कहीं ज्यादा आपकी स्किन के साथ ब्रा का करीबी रिश्ता होता है। इसके कपड़े में पसीना, गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। अगर आप अक्सर साफ-सुथरी ब्रा पहनेंगी तो इससे न सिर्फ आपकी त्वचा की सेहत अच्छी रहेगी, बल्कि इससे आराम भी बढ़ता है और पूरे दिन आत्मविश्वास बना रहता है, जो आपकी सेहत पर भी असर डालता है।

यह भी पढ़ें: ब्रा पहनने और न पहनने के फायदे और नुकसान

तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको कब-कब ब्रा धोनी चाहिए?

जब ब्रा को धोने की बात आती है, तो बेस्ट हाइजीन को लेकर किसी तरह का कोई स्थापित अध्ययन नहीं है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको सही सलाह दे सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो हफ्ते भर एक ही ब्रा को पहने रखना सही प्रैक्टिस नहीं है। दो से तीन बार ब्रा को पहनने के बाद उसे धो लेना चाहिए, ताकि हाइजीन और स्किन हेल्थ बनी रहे। लगातार कई दिनों तक एक ही ब्रा को पहनने से उसमें बैक्टीरिया, डेड स्किन सेल्स, पसीने की गंदगी आदि जमा होने लगती है, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

इसके अलावा कई सारे दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है, जैसे वर्कआउट के बाद ब्रा जरूर बदल लेनी चाहिए, जैसे आप बाकी कपड़े बदल लेते हैं। एक्सरसाइज करने से आपको पसीना आता है, पसीने में बैक्टीरिया होते हैं, जो एलर्जी या एक्ने का कारण बन सकते हैं। साथ ही हम रोज लोशन और पर्फ्यूम भी लगाते हैं, जिसकी वजह से ब्रा का धुलना और जरूरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें: कहीं गलत तो नहीं आपकी ब्रा का साइज, जानें रॉन्ग फिटिंग ब्रा के साइड इफेक्ट्स

ब्रा को धाने का सही तरीका क्या है?

सबसे पहले अपनी ब्रा में इसे धोने और सुरक्षित रखने के लिए जो इंस्ट्रक्शन दिए हैं, उन्हें फॉलो करें। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सबसे अच्छा है कि आप ब्रा को हल्के डिटर्जेंट और ठंडे पानी से हाथों से धोएं, खासतौर पर अगर आपकी ब्रा पैडेड है। अगर आप इन्हें वॉशिंग मशीन में धोते हैं, तो आपको इसे पहले एक मेश लॉन्ड्री बैग में रखना चाहिए और फिर धोना चाहिए। इससे इनका शेप नहीं बिगड़ता। ठंडे पानी, हल्के डिटर्जेंट और वॉशिंग मशीन में डेलीकेट साइकल का इस्तेमाल करें। इसके बाद ब्रा को लटकाकर सुखाएं। साथ ही ब्रा को अच्छी तरह से धोएं, ताकि उसमें डिटर्जेंट न रह जाए, जिससे स्किन इन्फेक्शन हो सकता है।

कई दिन तक ब्रा नहीं धोएंगे तो क्या होगा?

अगर आप ब्रा को हफ्ते भर पहनने के बाद ही धोती हैं, तो इससे आपकी स्किन प्रभावित हो सकती है। ब्रा में पसीना, डेड स्किन सेल्स और गंदगी जमा होती रहती है, जो फंगल ग्रोथ का कारण बनती है। आप फॉलिकुलिटिस (folliculitis) या कैंडिडा इंटरट्रिगो (candida intertrigo) जैसे बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन का शिकार हो सकती हैं।

Folliculitis एक तरह का स्किन इन्फेक्शन होता है, जो बालों के रोमों में विकसित होता है और मुंहासों जैसा दिखता है। इसमें काफी दर्द भी होता है। कसे हुए कपड़े पहनने से गर्म और नम त्वचा के रोम को नुकसान पहुंचता है, जिससे संक्रमण हो जाता है।

Candida intertrigo भी एक तरह का इन्फेक्शन है, जो त्वचा के फोल्ड्स में होता है, जो यीस्ट की वजह से होता है। अगर आपको इस इन्फेक्शन के कोई संकेत दिखें, तो अपनी सभी ब्रा को डिसइन्फेक्टेंट से धो लें और इन्हें समय-समय पर साफ करते रहें। साथ ही डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें।