Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retinol का गलत इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, Skin Care में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें

Retinol in Skin Care रेटिनॉल एक पावरफुल स्किनकेयर इंग्रेडिएंट है। इसे स्किनकेयर में शामिल करने से फाइन लाइन्स और झुर्रियों से बचा जा सकता है लेकिन ग्लोइंग और यंग स्किन की चाहत रखते हैं तो जरूरी है इसका सही इस्तेमाल। ऐसे में इस आर्टिकल में जान लीजिए उन गलतियों के बारे में जो इसे यूज करते वक्त अक्सर लोग किया करते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 20 Jan 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
स्किनकेयर में ऐसे करें रेटिनॉल का इस्तेमाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Retinol in Skin Care: बढ़ती उम्र त्वचा की रंगत और चमक छीन लेती है। इसके लिए कई स्किन केयर रूटीन्स ट्रेंड में है, जिनसे चेहरे पर आने वाली रेखाएं और झुर्रियां दूर की जा सकती है। इन्हीं में एक स्किनकेयर इंग्रेडिएंट है रेटिनॉल। (Retinol) इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है। एक्ने को ट्रीट करने की बात हो या सूरज की किरणों से होने वाला डैमेज, रेटिनॉल कई मुश्किलों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, इसके गलत इस्तेमाल से स्किन को कुछ खतरे भी रहते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से जुड़ी कुछ गलतियां जो अक्सर लोग किया करते हैं।

पैच टेस्ट के बिना इस्तेमाल

रेटिनॉल का इफेक्ट काफी स्ट्रांग होता है। हर किसी की त्वचा पर ये सूट कर जाए ऐसा नहीं होता है, ऐसे में जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लिया जाए। इसके लिए रेटिनॉल बेस्ड सीरम या क्रीम को आप अपनी गर्दन या कान के नीचे के हिस्से पर लागाकर देख सकते हैं। इससे आप अपनी त्वचा पर इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में पता लगा सकेंगे। ये आपको अगर किसी रेडनेस या खुजली का एहसास कराता है तो अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

यह भी पढ़ें- डार्क सर्किल्स को कुछ ही दिनों में दूर कर सकता है Vitamin-C सीरम, ऐसे करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन न लगाना

रेटिनॉल का यूज स्किनकेयर में करते हैं तो हर दिन सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। चूंकि ये आपकी त्वचा को सूरज के प्रति ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है ऐसे में कम से कम 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को लगाना न भूलें। इससे आपके फेस को सूरज की यूवी किरणों से नुकसान नहीं होगा।

ज्यादा मात्रा में यूज

स्किनकेयर में इसे शामिल करने की सोच रहे हैं तो शुरुआत में इसे कम ही मात्रा में लगाएं। स्किन पर इसे टेस्ट करने के लिए 0.1% से 0.2% के कॉन्सेंट्रेशन से शुरू करें। बता दें, आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करके पता लगा सकते हैं कि आपकी त्वचा पर ये कैसे रिएक्ट कर रहा है। ध्यान रहे, अगर आप सेंसिटिव स्किन की कैटेगिरी से आते हैं तो इसके यूज से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- व्हाइटहेड्स से हैं परेशान तो इन्हें हटाने के लिए ये तरीके आएंगे आपके काम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik