Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baking Soda For Skin: बेकिंग सोडा से पाएं निखरी त्वचा, स्किन केयर रूटीन में इन तरीकों से करें शामिल

Baking Soda For Skin खाने में इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा बड़े काम का होता है। यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्या से राहत पा सकती हैं। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा को चेहरे पर कैसे अप्लाई करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 02 Feb 2023 03:42 PM (IST)
Hero Image
Baking Soda For Skin: बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Baking Soda For Skin: आमतौर पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में किया जाता है, लेकिन आप त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्टस का प्रोयग करती हैं, जिसका असर कुछ समय के लिए ही होता है। आपके रसोई में मौजूद बेकिंग सोडा स्किन को निखारने में मददगार साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, चेहरे पर आप किस तरह से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

1.कील-मुंहासों को दूर करने के लिए

आप बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कील-मुंहासे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पतला पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2.दाग-धब्बों से राहत दिलाने में गुणकारी

चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा की रंगत निखारते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, कुछ मीनट बाद पानी से धो लें।

3.ब्लैकहेड्स को करे कम

यह ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक छोटे बाउल में बेकिंग सोडा का पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। हफ्ते में आप इसका इस्तेमाल 2 बार कर सकते हैं।

4.त्वचा की रंगत निखारने के लिए

बेकिंग सोडा और शहद के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आता है। 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik