Move to Jagran APP

Chia Seeds For Skin: बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

Chia Seeds For Skin चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की समस्या दूर करते हैं। ये डैमेज स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इससे फेस पैक कैसे बनाएं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 13 Jun 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
Chia Seeds For Skin: स्किन के लिए चिया सीड्स का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chia Seeds For Skin: ये छोटे से दिखने वाले बीज कई बड़े गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, चिया सीड्स स्किन के लिए भी बेहद गुणकारी हैं। आप इसका इस्तेमाल कर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, स्किन पर चीया सीड्स कैसे अप्लाई करें।

चिया सीड्स, शहद और जैतून का तेल

अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं, तो यह फेस पैक आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच चिया सीड्स और एक चम्मच जैतून का तेल।

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले चिया सीड्स कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे पानी से छान लें। अब इसमें जैतून का तेल और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें।

चीया सीड्स और एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन संबंधी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुण स्किन को मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें भिगे हुए चिया सीड्स मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते है। यह सन टैन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

चीया सीड्स और कोकोनट ऑयल

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले चीया सीड्स करीब 20 या 25 मिनट के लिए भिगो दें। अब इसे पानी से अलग कर लें। इसमें कम मात्रा में नारियल तेल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Pic Credit: Freepik