Move to Jagran APP

Cocoa Powder Face Pack: बस 2 हफ्ते लगाएं कोको पाउडर का फेस पैक, चेहरे पर आएगा नेचुरल निखार

Cocoa Powder Face Pack इन बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण स्किन संबंधी समस्या आम है लेकिन लोग स्किन संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें अधिक मात्रा में केमिकल होने के कारण स्किन प्रॉब्लम और बढ़ सकती हैं। ग्लोइंग स्किन के आप कुछ घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 24 Aug 2023 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2023 09:02 AM (IST)
Cocoa Powder Face Pack: चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें कोको पाउडर और पाएं चमकती त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cocoa Powder For Face Packs: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे, लेकिन इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल के कारण से पिंपल्स, स्किन पर दाग-धब्बे जैसी समस्या होना आम बात है।

स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप घर पर ही कुछ घरेलू फेस पैक्स की मदद से खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। कोको पाउडर का इस्तेमाल लोग वैसे तो डेसर्ट बनाने में करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कोको पाउडर आपके स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कोको पाउडर के फेस पैक लगाने से डेड स्किन, एक्ने जैसी कई समस्याओं के निजात मिलती है।

कोको पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

कोको पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच कोको पाउडर लें, इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इसमें 4-5 बूंद गुलाब जल मिला लें। इस पैक को आप चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स, एक्ने के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा पा सकते हैं।

कोको पाउडर और नारियल दूध

एक चम्मच कोको पाउडर और थोड़ा नारियल दूध मिलाएं। अब इसमें एक विटामिन-ई कैप्सूल को मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।  

कोको पाउडर और दालचीनी

कोको पाउडर और दालचीनी का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच कोको पाउडर लें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें अब इसमें आधा चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बना लें। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है। 

कोको पाउडर और एलोवेरा जेल

एक चम्मच कोको पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट लगा कर रखें। इसके बाद पानी से साफ कर लें।

कोको पाउडर और खीरा

कोको पाउडर में 2 चम्मच खीरे का रस मिला लें और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपकी स्किन रिफ्रेश हो जाएगी और ग्लो आएगा।

कोको पाउडर और ओटमील

एक चम्मच कोको पाउडर में आधा चम्मच ओटमील के साथ थोड़ी मलाई डाल लें और इसे पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.