Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care: तेल लगाने के बाद और तेजी से गिरते हैं बाल, तो जान लें ऑयलिंग का सही तरीका

बालों की ग्रोथ शाइन और मजबूती के लिए नियमित रूप से तेल लगाने की सलाह बहुत ही कॉमन है लेकिन तेल लगाते वक्त और उसके बाद भी बाल इतनी ज्यादा मात्रा में टूटते हैं कि कई बार बिना ऑयलिंग के ही शैंपू करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी है ऐसी प्रॉब्लम तो ऑयलिंग के दौरान रखें इन बातों का खास ध्यान।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 14 May 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
Hair Care: बालों में ऑयलिंग का सही तरीका

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care: बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने के लिए ऑयलिंग को जरूरी बताया जाता है। इससे स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है, जो बालों की ग्रोथ में मददगार होता है। नियमित रूप से तेल लगाने से बालों के टूटने-झड़ने की समस्या दूर होती है और उनकी चमक बढ़ती है, लेकिन कई सारे लोगों की शिकायत होती है कि ऑयलिंग के दौरान बाल और ज्यादा मात्रा में टूटते हैं। जिसके चलते अगली बार तेल लगाने का दिल ही नहीं करता। आपको बता दें कि ऑयलिंग करते वक्त बाल टूटना नॉर्मल है, लेकिन हां गलत तरीके सेे ऑयलिंग के चलते ये ज्यादा मात्रा में टूटते हैं, तो आज हम बालों में तेल लगाने का सही तरीका जानेंगे।  

बालों में तेल लगाने का सही तरीका

  • बालों में तेल लगाने से पहले तेल को हल्का गर्म कर लें।
  • बालों को छोटे- छोटे भागों में बांट लें। 
  • तेल को उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर अप्लाई करें। आप चाहें तो ड्रॉपर की मदद से भी ये काम कर सकते हैं। 
  • स्कैल्प पर अच्छे से तेल लगाने के बाद हल्के हाथों से ज्यादा नहीं बस दो मिनट मालिश करें। बहुत तेजी से मालिश करने से बाल टूटते है।
  • स्कैल्प पर के साथ बालों की लंबाई पर भी तेल लगाना है। नीचे के बालों में ड्राईनेस ज्यादा पता चलती है। 
  • तेल लगाने के बाद एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे सिर पर लपेट लें। तौलिए को सिर में 10 मिनट तक लपेटकर रखना है। इससे सिर की त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे तेल अच्छे से एब्जॉर्ब होता है।
  • तेल को बालों में कम से कम एक से दो घंटे लगाकर रखें, उसके बाद शैंपू कर लें। वैसे तेल को रातभर भी बालों में लगाकर रख सकते हैें। 
  • हफ्ते में कम से कम एक दिन जरूर बालों में तेल लगाना चाहिए। 

ध्यान दें

बालों में तेल लगाते समय कभी भी हथेलियों से बालों को न रगड़ें। इससे भी बालों डैमेज हो सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- मेथी और करी पत्ते से बनने वाला ऐसा तेल, जो हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर करने में है बेहद असरदार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik