Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rose Water In Winter: सर्दियों में बेदाग और निखरी त्वचा के लिए इन तरीको से करें गुलाब जल का इस्तेमाल

Rose Water In Winter सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। आप त्वचा पर निखार लाने के लिए कई तरह के मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो आप गुलाब जल के इस्तेमाल से भी निखरी त्वचा पा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 15 Jan 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
Rose Water In Winter: सर्दियों में इन तरीको से पाएं त्वचा पर निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rose Water In Winter: गुलाब जल स्किन के काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को कई समस्याओं से बचाता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। आप चेहरे की सफाई के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे फेस पैक में भी शामिल कर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं, गुलाब जल से फेसपैक बनाने के तरीके।

1.शहद और गुलाब जल का पैक

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आपके त्वचा में निखार आएगी।

2.बेसन, गुलाब जल और हल्दी

इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें, एक चुटकी हल्दी मिलाएं। फिर दही की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3.दही, नींबू और गुलाब जल

आप इस पैक का इस्तेमाल कर बेदाग त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच दही लें, इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। इसे मिक्स कर चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद पानी से धो लें।

यह विडियो भी देखें

4.मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक

सर्दियों आप इस पैक का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

5. चंदन और गुलाब जल का पैक

यह फेस पैक चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल कम करने में मददगार है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लें और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से चेहरे को धो लें।  

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik