Move to Jagran APP

Aging Signs: उम्र से पहले चेहरे पर नजर आने लगे हैं एजिंग साइन, तो लगाएं आंवले से बने ये फेस पैक

Aging Signs हर किसी को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है लेकिन आजकल बदलती जीवनशैली धूल-मिट्टी आदि के कारण उम्र से पहले ही त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आप कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें अधिक मात्रा में केमिकल होने के कारण स्किन को कई नुकासन होते हैं। ऐसे में आप नेचुरल चीजों को इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 15 Sep 2023 02:20 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 02:20 PM (IST)
Aging Signs: चेहरे पर नजर आने लगे हैं एजिंग साइन, तो लगाएं ये फेस पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Aging Signs:हम सभी जानते हैं कि आंवला(Amla) सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, आंवला त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। यह चेहरे पर नजर आने वाले एजिंग साइन(Aging Sign) को दूर करता है। आप अपनी स्किन केयर रूटीन में आंवला शामिल कर सकते हैं। इससे कई तरह के फैस पैक बना सकते हैं। जिसे चेहरे पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं, आंवला से फैस पैक बनाने की विधि।

आंवला, बेसन और गुलाब जल का पैक

विटामिन-सी भरपूर आंवला स्किन के लिए काफी गुणकारी है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें एक चमम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार कर लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: SaffronTea: चाय-कॉफी नहीं केसर की चाय से करें दिन की शुरुआत, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके गजब के फायदे

पपीता और आंवला का फेस पैक

पपीता और आंवला का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें पपीते का गूदा मिलाएं। इस मिश्रण का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

आंवला, शहद और दही का पैक

आंवला में मौजूद विटामिन-सी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक बाउल में आंवला पाउडर लें, इसमें एक बड़ा चम्मच दही और शहद डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

आंवला, गुलाब जल और चीनी

यह फेस पैक बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आंवला पाउडर में चीनी और गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर रगड़ें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ेंCarrots Health Benefits: वेट लॉस से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, गाजर खाने के हैं हैरान करने वाले फायदे

स्किन के लिए आंवला के फायदे

  • आंवला मुंहासों को कम करने में मदद करता है। अगर आपके स्किन पर दाग-धब्बे हैं, तो आंवला फेस पैका का जरूर इस्तेमाल करें।
  • यह चेहरे की महीन रेखाएं और झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है।
  • आंवला में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं।
  • नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से हमारी त्वचा में अधिक कोलेजन पैदा होता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.