Move to Jagran APP

Winter Skin Care: अगर आपकी भी स्किन है ऑयली, तो ठंड के मौसम में ऐसे रखें उसका ख्याल

Winter Skin Care ऑयली स्किन वालों को हर एक मौसम में एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है वरना कील- मुंहासों की समस्या लगभग हमेशा ही बनी रहती है। जैसा कि सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप चाहती हैं स्किन की समस्याओं से दूर रहना तो यहां दिए गए टिप्स को करें फॉलो और पाएं स्मूद स्किन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 20 Nov 2023 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 07:11 AM (IST)
Winter Skin Care: सर्दियों में ऐसे रखें ऑयली स्किन का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Skin Care: सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में न केवल रूखी त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है बल्कि इस मौसम में ऑयली स्किन का भी उतना ही खयाल रखना पड़ता है. इस मौसम में ऑयली त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए इसके लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं. आप इन टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं. ये टिप्स आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करेंगे. ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेंगे. सर्दियों में ऑयली त्वचा की देखभाल के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

क्लींजिंग

क्योंकि आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको दिन में कम से कम दो बार चेहरे को क्लीन करना है। चेहरे को साफ करने के लिए अच्छे क्लेंजर का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। साथ ही पोर्स में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। 

टोनर

फेस वॉश करने के बाद टोनर का इस्तेमाल बिल्कुल भी मिस न करें। क्योंकि ये त्वचा के पीएच बैलेंस को बना कर रखता है। जिसकी वजह से त्वचा ग्लोइंग और फ्रेश नजर आती है। वैसे तो मार्केट में आपको कई तरह के टोनर मिल जाएंगे, लेकिन आज चाहें, तो गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

सनस्क्रीन

ये बात जान लें कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में ही नहीं करना है, बल्कि मानसून और सर्दियों में भी इसका इस्तेमाल इतना ही जरूरी है। सनसस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है जिससे टैनिंग नहीं होती। 

मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड मॉयश्चराइज का इस्तेमाल करें। जिससे चेहरे पर पर नेचुरल ग्लो नजर आता है। 

फेस पैक

आप घर पर एलोवेरा, चंदन और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे सर्दियों में लगाएं। ये आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देने में भी मदद करते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Beauty Tips: इन घरेलू उपायों को आजमाकर रातभर में पा सकती हैं दमकती त्वचा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.