Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर और बॉडी को हाइड्रेट रखकर ट्रैवलिंग के दौरान भी बरकरार रख सकते हैं चेहरे की चमक

ट्रैवलिंग के दौरान बदलते मौसम और वातावरण के चलते स्किन से जुड़ी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं साथ ही साथ उसकी चमक भी फीकी पड़ने लगती है। सफर के दौरान स्किन को हेल्दी एंड फ्रेश रखने के लिए ज्यादा नहीं बस कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है जैसे- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सनस्क्रीन लगाना और विटामिन सी रिच फूड्स लेना।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
ट्रैवलिंग के दौरान स्किन को हेल्दी रखने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रैवलिंग के दौरान बदलते मौसम और वातावरण का असर हमारी स्किन पर भी देखने को मिलता है। टैनिंग, खुजली, रैशेज या सन बर्न ये सबसे कॉमन प्रॉब्लम्स हैं, जिनका सफर के दौरान सामना करना पड़ सकता है। इनसे बचे रहने के लिए पैकिंग के दौरान अपने बैग में सनस्क्रीन जरूर रखें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, विटामिन सी रिच डाइट लें और फेस योग करें। इनकी मदद से ट्रैवल के दौरान भी स्किन चमकती रहेगी।

पानी की कमी न होने दें

यात्रा के दौरान बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीना पॉसिबल नहीं हो पाता। लंबी जर्नी हो, तो बार-बार वॉशरूम जाने के चक्कर के चलते कई बार पानी नहीं पीते, तो कभी ठंडा मौसम पानी पीने से रोकता रहता है। इन दोनों कंडीशन में एक ही बार में पानी की बोतल खत्म करने के बजाय हर थोड़ी देर में पानी का एक घूंट लें। पानी के अलावा जूस, ब्लैक और ग्रीन टी भी सफर के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखने के अच्छे ऑप्शन्स हो सकते हैं।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

सिर्फ धूप ही स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम नहीं करता, बल्कि बहुत ज्यादा गर्मी, नमी, सर्द हवाएं भी स्किन से जुड़ी समस्याओं की वजह बन सकती हैं। वहीं बीच डेस्टिनेशन पर अगर आपने सनस्क्रीन नहीं लगाया, तो स्किन बहुत जल्दी टैन हो जाती है। इन सबसे बचने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है सनस्क्रीन लगाना। अपने ट्रैवल बैग में इसे रखना बिल्कुन भी न भूलें।

ये भी पढ़ेंः- रैशेज, खुजली के साथ Skin को और भी कई तरीकों से डैमेज कर सकता है इन दो चीजों का एक साथ इस्तेमाल

फेस योगा करेगा मदद

ट्रैवलिंग के दौरान भी स्किन को हेल्दी एंड फ्रेश बनाए रखने के लिए फेस योगा करें। इससे चेहरे में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। फेस योगा को आप कभी भी कर सकती हैं और ये आसान भी होती है, बिना किसी की मदद आप इसे कर सकती हैं। बलून फेस, फिश फेस, किसिंग फेस ये बेहद असरदार फेस योगा हैं।

विटामिन सी लेना है जरूरी

विटामिन सी हेल्दी स्किन का सीक्रेट है। नेचुरली ये खट्टे फलों में पाया जाता है, तो आप ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ ऐसे फल कैरी कर सकते हैं। इसके अलावा आजकल विटामिन सी रिच स्किन प्रोडक्ट्स भी आ रहे हैं, तो उन्हें स्किन पर अप्लाई कर स्किन का ग्लो बढ़ा सकती हैं और दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं। 

ये भी पढ़ेंः- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी घर में रखी 4 चीजें, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान