Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अच्छे-भले लुक को बिगाड़ सकती है एक छोटी सी बिंदी, इसे चुनते वक्त डिजाइन से ज्यादा Face Shape पर करें फोकस

ट्रेडिशनल आउटफिट्स के साथ बिंदी का कॉम्बिनेशन बहुत ही सुंदर लगता है और इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है लेकिन वहीं अगर आपने सही बिंदी का चुनाव नहीं किया तो लुक बिगड़ भी सकता है। कैसी बिंदी आप पर अच्छी लगेगी इसके लिए अपने फेस शेप के बारे में जानना है जरूरी फिर चुनें अपने लिए परफेक्ट बिंदी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 18 Jul 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
फेस शेप के हिसाब से चुनें बिंदी (Pic credit- Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बिंदी महिलाओं के सोलह श्रृंगार का खास हिस्सा होती है। जो सेकंड्स में आपके लुक को खूबसूरत बना सकती है, तो वहीं दूसरी ओर बिगाड़ भी सकती है। अब बिंदी भला कैसे लुक खराब सकती है, अगर आप ये सोच रही हैं, तो बता दें इसका कनेक्शन फेस शेप से है। जरा सोचिए आपका फेस एकदम छोटा सा है और उस पर आपने बड़ी गोल सी बिंदी लगा ली, तो वहां आपने क्या पहना है, कैसा मेकअप किया है, ये सारी चीजें छिप जाएंगी, हाइलाइट होगी तो बस और बस आपकी बिंदी। इसलिए जरूरी है फेस शेप के हिसाब से हिंदी चुनना। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

फेस शेप के हिसाब से बिंदी

1. ओवल फेस

इस तरह के फेस शेप में फोरहेड और चिन लगभग समान अनुपात में होता है और चीकबोन्स खासतौर से हाइलाइट होता है। इस तरह के फेस शेप की अच्छी बात है कि आप किसी भी तरह की बिंदी लगा सकते हैं, लेकिन फिर भी लंबी बिंदी लगाना अवॉयड करें। इसके साथ ही लिपस्टिक से मैच करती हुई बिंदी लगाएं।

2. गोल फेस

वर्टिकल बिंदी इस फेस शेप पर ज्यादा अच्छी लगती है। बहुत बड़ी गोल बिंदी इस तरह के फेस पर नहीं जंचती है, लेकिन छोटी साइज की गोल बिंदी आपके लुक को इन्हैंस करन का काम करती है।

ये भी पढ़ेंः- लहंगे या साड़ी के लिए ढूंढ़ रही हैं Sleeveless Blouse के ऑप्शन्स, तो सेव कर लें ये डिजाइन्स

3. स्क्वेयर फेस

स्क्वेयर फेस में फोरहेड, चीकबोन्स और जॉ लाइन सब एक शेप में होते हैं। इस शेप का खास फीचर होता है चौड़ी जॉ लाइन, तो आप छोटी गोल या वी शेप बिंदी चुनें। चौड़ी और जियोमेट्रिकल बिंदी बिल्कुल न लगाएं।

4. हार्ट शेप फेस

इस फेस शेप में फोरहेड चौड़ा होता है और चिन पतली। अगर आपका फेस हार्ट शेप है, तो लंबी बिंदी न लगाएं। इससे फोरहेड और ज्यादा हाइलाइट होगा। नॉर्मल साइज की गोल बिंदी आपके लुक को खूबसूरत बनाने का काम करेगी।

ये भी पढे़ंः- Foundation लगाने के बाद चेहरा लगे और ज्यादा खूबसूरत, तो अप्लाई करने से पहले इन स्टेप्स को न करें मिस