Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भौंहों और पलकों से पपड़ी बनकर छूटता है डैंड्रफ, तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

डैंड्रफ की समस्या सिर्फ स्कैल्प ही नहीं बल्कि भौंहों और पलकों (Dandruff on Eyelashes And Eyebrows) पर भी होती है। इस परेशानी से अक्सर दो-चार होने वाले लोग इसे बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। मौसम में थोड़ा-बहुत बदलाव अगर आपकी भी आईब्रो और पलकों के आसपास की स्किन को ड्राई बना देता है तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए जानें इस इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के उपाय।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
भौंहों और पलकों पर होने वाले डैंड्रफ को दूर करेंगे ये 3 घरेलू नुस्खे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dandruff on Eyelashes And Eyebrows: भौंहों (आइब्रो) और पलकों (आईलैशेज) पर होने वाला डैंड्रफ बदलते मौसम में होने वाली एक आम समस्या है। इससे न सिर्फ हाइजीन प्रभावित होती है, बल्कि इन्फेक्शन के चलते इचिंग भी बनी रहती है। अगर आप भी इस दिक्कत से परेशान हैं, तो हम इसके लिए 3 असरदार उपाय बताने जा रहे हैं, जो चेहरे के लुक को बेहतर बनाने के साथ-साथ इन्फेक्शन को भी खत्म करने में मदद करेंगे।

बादाम का तेल

त्वचा के ड्राई होने पर डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती है। बता दें, कि इससे निजात पाने के लिए आप बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डेड स्किन को दूर करके हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है और डैंड्रफ को भी दूर कर देता है। इसके लिए आपको एक चम्मच बादाम के तेल को भौंहों और पलकों पर लगाना है और फिर इसके बाद हल्के हाथों से मसाज कर लेनी है। कोशिश करें, कि आप यह काम रात में करें और सुबह इसे वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में रखी इन 5 चीजों का आज से ही शुरू कर दें इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल

भौंहों और पलकों के डैंड्रफ को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल भी बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसमें पाई जाने वाली एंटी फंगल प्रॉपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। इसके लिए आप एक टेबलस्पून टी ट्री ऑइल लें और इसे रुई के फाहे में डिप करके पलकों और भौंहों पर लगाएं। इसके बाद 10 मिनट तक उंगलियों से मालिश करें और फिर रातभर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। डैंड्रफ की समस्या में आप यह तरीका रोजाना आजमा सकते हैं और 2-3 दिनों में ही आपको इसमें कमी देखने को मिलने लगेगी।

गर्म पानी की सिकाई

भौंहों और पलकों पर होने वाली डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए आप गर्म पानी की सिकाई का रास्ता भी अपना सकते हैं। इसके लिए एक कपड़े को गर्म पानी में भिगोएं और आंखों के ऊपर रख लें। इस दौरान सावधानी ये बरतें कि आंखों के आसपास का एरिया काफी ज्यादा सेंसिटिव होता है, इसलिए इसपर तेज गर्म पानी में भीगा कपड़ा इस्तेमाल न करें। आप एक दिन में 2-3 बार भी ऐसा कर सकते हैं। इस घरेलू नुस्खे से भी डैंड्रफ की समस्या खत्म होने लगती है।

यह भी पढ़ें- क्या बरसात में आपके बाल भी हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन टिप्स से पाएं Monsoon में सॉफ्ट एंड स्मूद हेयर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।