Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Remedies For Dark Spot: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Remedies For Dark Spot शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ग्लोइंग स्किन की चाहत नहीं। अक्सर महिलाएं खूबसूरत नजर आने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं पार्लर में जाकर मेकअप करवाती हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं जिससे त्वचा पर दाग-धब्बों की समस्या होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
Remedies For Dark Spot: चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Remedies For Dark Spot: चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी यह समस्या होती है, नींद की कमी या प्रदूषण की वजह से भी स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन कई बार मेलानिन जो की हमारे शरीर में स्किन को कलर देने वाला एक प्रोटीन होता है, इसके एक्सट्रा प्रोडक्शन के कारण भी चेहरे पर काले घेरे, झाइयां, धब्बें और पैचेस दिखाई पड़ने लगते हैं।

कई बार एक्जिमा, फंगल इंफेक्शन, तरह-तरह के मार्केट में मिलने वाले जंक फूड भी चेहरे पर पड़ने वाले एजिंग इफेक्ट और दाग-धब्बों के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा नशीली चीजों का सेवन और मेंटल फिजिकल स्ट्रेस के कारण भी त्वचा से जुड़ी समस्या होती है। आइए जानते हैं, चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के कुछ आसान और घरेलू उपायअपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: परेशान हैं सर्दियों में चेहरे की ड्राई त्वचा से, तो अपनाएं यह स्किन केयर रूटीन

आलू से मसाज करें

आलू को छिलके सहित कद्दूकस करके इससे अपने पूरे चेहरे का दिन में दो बार दस मिनट तक मसाज करें और फिर आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर धुलें। ऐसा लगातार 10 दिनों तक करने से दाग और धब्बों से छुटकारा मिलता है।

आलू का पेस्ट, चंदन और गुलाब जल

आलू के पेस्ट में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धुलें। अब किसी अच्छे से मॉइश्चराइजिंग क्रीम को लगाएं। इसे भी दिन में दो बार लगाएं, रिजल्ट बेहतर मिलेगा।

एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी

ताजे ऐलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा-सा दूध हल्दी पाउडर मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर नॉर्मल पानी से धो लें।

नींबू का रस, हल्दी पाउडर और टमाटर

टमाटर का स्मूद पेस्ट बनाकर इसमें हल्दी पाउडर और आधे नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरा धो लें।

नींबू का रस और चंदन पाउडर

नींबू के रस में शहद और चंदन पाउडर मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर नॉर्मल पानी से साफ करें। बेदाग त्वचा के लिए इसे एक हफ्ते लगातार लगाएं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और निखरी त्वचा, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड आइटम्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik