Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: इन 5 नेचुरल उपायों की मदद से दूर करें जिद्दी ब्लैकहेड्स

Skin Care Tips नाक पर जमे डेड सेल्स छोटे-छोटे पोर्स में छिपे रहते हैं। इन ब्लैकहेड्स को हटाना काफी मुश्किल होता है। कई बार लोग नाखून से ही ब्लैकहेड्स हटाने लगते हैं ऐसा करने से बचें। ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 01 May 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
इन 5 नेचुरल उपायों की मदद से दूर करें जिद्दी ब्लैकहेड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण सेहत संबंधी समस्या के साथ स्किन प्रॉब्लम भी आम है। ऐसे में स्किन पर ब्लैकहेड्स होने की समस्या आम है। त्वचा पर डेड स्किन सेल्स पोर्स पर धीरे-धीरे जमा हो जाते हैं, जो ब्लैकहेड्स का आकार ले लेते हैं।

आमतौर पर नाक पर ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है, लेकिन ये पूरे चेहरे पर भी हो सकते हैं। वैसे तो ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन आप नेचुरल उपचार की मदद से भी ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से करें ब्लैकहेड्स को दूर

बेकिंग सोडा में एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लैक हेड्स हटाने में मददगार है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को बेहतर बनाता है। इसके लिए किसी कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें, पानी की मदद से पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी का स्क्रब

आपको किचन में आसानी से दालचीनी मिल जाएगी। इससे आप स्क्रब बना सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे को हटाने में कारगर है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दालचीनी लें, इसमें शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

जई का आटा

जई का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह स्किन संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच जई का आटा लें, इसे गर्म पानी में घोल लें। जब यह पेस्ट गुनगुना हो जाए, तो इसे चेहरे पर अप्लाई करें। लगभग 10-20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

नींबू का जूस

नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए किसी बाउल में नींबू का रस लें, इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

ग्नीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में ग्रीन टी उबाल लें। इसे छान लें, ठंडा होने के बाद इस पानी को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद सादा पानी से साफ कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik