Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For Glowing Skin: सर्दियों में पाना चाहते हैं निखरी त्वचा, तो इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Foods For Glowing Skin सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं आम हैं। इस मौसम में अक्सर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए तरह-तरह के लोशन और कई उपायों को आजमाते हैं। आप इस मौसम में कुछ फूड्स को खाकर भी निखरी त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में।

By Saloni Upadhyay Edited By: Saloni Upadhyay Updated: Sat, 23 Dec 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
Foods For Glowing Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में त्वचा बेजान और ड्राई नजर आती है। स्किन को मुलायम बनाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा घरेलू उपायों को आजमाते हैं। इस मौसम में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर भी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। आइए जानते हैं खिली त्वचा पाने के लिए कौन-से फूड्स खाएं। 

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स भी त्वचा को माइश्चराइज करने में मददगार है। इसे खाने से त्वचा का रक्त संचार बेहतर होता है। अगर आप सर्दियों के मौसम में रोजाना एवोकाडो खाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

अंगूर

अंगूर विटामिन-सी से भरपूर होता है। अगर आप इसे सर्दियों में रोजाना खाते हैं, तो इसे खाने से स्किन हेल्दी रहती है। अंगूर में लाइकोपीन भी पाया जाता है, जो स्किन को नमी प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें: एक्ने की समस्या छीन सकती है आपके चेहरे का निखार, इन तरीकों से कर सकते हैं इसका इलाज

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है और त्वचा के लिए अच्छी होती है। यह विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होता है। विटामिन-ए से भरपूर ब्रोकोली स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी पाया जाता है, जो स्किन को पोषण देता है।

गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन-ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसे खाने से एजिंग साइन कम नजर आते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा को सूरज की तेज़ किरणों से बचाता है।

पालक

पालक आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। अगर आप चमकती त्वचा चाहते हैं, तो इसे आपको रोजाना डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी करते हैं।

बादाम

बादाम में विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मददगार है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में रखना चाहते हैं अपने हाथों को नरम, तो ये टिप्स होंगी फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik