Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cotton Day 2023: इन तरीकों से परखें कॉटन असली है या नकली

World Cotton Day 2023 कई बार कॉटन के कपड़े पहनने के बाद अजीब सी खुजली और चुभन का एहसास होता है जानते हैं क्यों? क्योंकि वो असली कॉटन नहीं होता बल्कि उसमें अन्य दूसरे फैब्रिक्स का भी कुछ अंश होता है। सिर्फ लेबल पर 100% कॉटन पर विश्वास करके कपड़े न खरीदें बल्कि खुद से भी जांचना-परखना जरूरी है। तो जानते हैं असली कॉटन को पहचानने के तरीके।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 07 Oct 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
World Cotton Day 2023: ऐसे करें असली कॉटन की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Cotton Day 2023: कॉटन के कपड़े अपने अलग और कंफर्टेबल लुक के लिए यंगस्टर्स से लेकर उम्रदराज लोगों तक की पसंद हैं। गर्मियों में तो इनसे बेहतरीन कोई दूसरा फैब्रिक हो ही नहीं सकता। पसीने को सेकेंड्स में सोखकर ये फैब्रिक चिलचिलाती गर्मी में भी आपको रखते हैं कूल-कूल। लेकिन मार्केट में कॉटन के कपड़े लेने जाने पर कई बार उसे पहनने के बाद ठगी का एहसास होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉटन में दूसरे फैब्रिक की हल्की- फुल्की मिलावट होती है जिस वजह से ये चुभते हैं और पहनने के बाद खुजली भी होती है। जैसा कि हम जानते हैं कि हर साल 7 अक्टूबर को कॉटन डे के रूप में मनाया जाता है, तो कॉटन के कपड़े पहनने के फायदे, कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरूआत और कॉटन कपड़ों की देखभाल के टिप्स तो आपने जान लिए, लेकिन एक और जो बात आपको जाननी जरूरी है वो है कि कैसे करें असली कॉटन की पहचान। कॉटन के कपड़े की पहचान करना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन कुछ गिने- चुने टिप्स की मदद से आप बच सकते हैं ठगी का शिकार होने से। जान लें यहां इनके बारे में।

1. कॉटन को आसानी से ड्रेप करना बहुत ही मुश्किल होता है और अगर इसे डाई किया गया है, तो इसका रंग धोने पर कई बार निकलता है। 

2. असली कॉटन है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए कपड़े के किनारे के भाग को फाड़ने की कोशिश करें, अगर ये असानी से फट जाए, तो मतलब वो असली कॉटन है।

ये भी पढ़ेंः- World Cotton Day 2023: बॉलीवुड एक्ट्रेसेज का कॉटन साड़ी लव, जिनसे आप भी ले सकती हैं हटके नजर आने का आइडिया

3. ये आप खुद शॉप पर तो नहीं कर सकते, लेकिन आप पॉसिबल हो तो शॉपकीपर से करवा सकते हैं। कपड़े के किनारे को काटकर आग से जलाएं। अगर कपड़ा तुरंत जलकर राख में बदल जाए, तो मतलब वह असली कॉटन है। अगर कपड़े के जलने के बाद उसमें गाठें पड़ने लगती हैं तो मतलब कपड़े में कोई दूसरी फैब्रिक की मिलावट है।

Pic credit- freepik