Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लगातार AC में बैठने से बढ़ सकती है स्किन की Dryness, इन तरीकों से रखें उसे हाइड्रेट और हेल्दी

लगातार एसी में बैठने से पसीने और गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन ये आपकी स्किन और बालों के लिए सही नहीं। इससे ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप जरूरी मात्रा में पानी नहीं पीते या बॉडी को हाइड्रेट रखने पर ध्यान नहीं देते तो इससे परेशानी दोगुनी हो सकती है। हालांकि कुछ आसान टिप्स की मदद से स्किन को रख सकते हैं हाइड्रेट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
एसी में स्किन को हेल्दी रखने के तरीके (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी और उमस वाले मौसम में चेहरे और बालों की हालत बहुत खराब हो जाती है। गर्मी से राहत पाने के लिए हम घर हो या ऑफिस एसी में बैठना पसंद करते हैं। नो डाउट एसी में रहने से गर्मी और पसीने से तो राहत मिलती है, लेकिन इससे स्किन और बालों की ड्राईनेस बढ़ जाती है और अगर आप त्वचा को मॉयश्चराइज करने पर ध्यान नहीं देती, तो और कई तरह की समस्या हो सकती है। 

ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

  • स्किन और बालों को रूखेपन से बचाना है, तो एसी वाले कमरे में ह्यूमिडीफायर भी लगाएं। 
  • बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। एसी की ठंडक के चलते प्यास कम लगती है और इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जिस वजह से चेहरा ड्राई लगने लगता है, तो शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसका पूरा ध्यान रखें।
  • नॉर्मल पानी के अलावा डिटॉक्स वाटर का भी सेवन करें। खीरा, नींबू, पुदीना, तुलसी से बनना वाला डिटॉक्स वाटर पानी का स्वाद बढ़ाता है, जिससे ज्यादा मात्रा में पानी पिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- दिन की शुरुआत करें इन हेल्दी Detox Water से और रहें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से दूर

  • डिटॉक्स वाटर में फ्लेवर के साथ-साथ औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। जो शरीर में मौजूद गंदगी दूर करते हैं और पाचन को दुरुस्त रखते हैं। 
  • नारियल पानी डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करता है। गर्मियों और मानसून में नारियल पानी जरूर पिएं। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन शरीर के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
  • स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फेशियल भी करवाएं। इससे एसी में बैठने के बाद भी त्वचा की ताजगी बरकरार रहती है।
  • स्किन ऑयली है, तो ऑयल फ्री मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर ऑयल नजर नहीं आता और आपको फ्रेश लुक मिलता है। साथ ही स्किन पूरे दिन हाइड्रेट भी रहती है। मॉयश्चराइजर को हमेशा नहाने के तुरंत बाद लगाना चाहिए।
  • स्प्रे बॉटल में गुलाबजल और एलोवेरा जैल को मिक्स करके भर लें और इसे फेस मिस्ट की तरह यूज करें।

ये भी पढ़ेंः- मानसून में रोजाना करें इन 4 में से किसी एक Face Mist का इस्तेमाल, हर कोई पूछेगा- कहां से मिला ऐसा निखार?