Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Homemade Body Lotion: सर्दियों में ड्राई स्किन से पाना चाहते हैं राहत, तो घर पर ही बनाएं बॉडी लोशन

Homemade Body Lotion सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आम है इस मौसम में ड्राइनेस के कारण त्वचा बेजान-सी नजर आती है। अक्सर लोग त्वचा को कोमल रखने के लिए माइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं फिर भी ड्राई स्किन की समस्या कम नहीं होती है। ऐसे में आप घर पर बॉडी लोशन बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
Homemade Body Lotion: इन तरीकों से घर पर बनाएं बॉडी लोशन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Body Lotion: खूबसूरत दिखना सबको पसंद है, लेकिन सर्दियों में अक्सर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर हमारी स्किन पर कम समय के लिए रहता है।

त्वचा पर बार-बार कोल्ड क्रीम लगाना भी सही नहीं है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल हमारे स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप खुद को हाइड्रेटड रखे और घर पर ही बॉडी लोशन बनाएं जो आपकी स्किन को सम्पूर्ण पोषण देगा ।

1. नारियल तेल, एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन

सबसे पहले नारियल तेल में एलोवेरा जैल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें ग्लिसरीन डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका होममेड बॉडी लोशन। यह आपको ड्राई स्किन से छुटकारा तो दिलाता है, साथ ही आपके स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर सम्पूर्ण पोषण भी देता है।

यह भी पढ़ें: शादी से तुरंत पहले न करें ये एक्सपेरिमेंट्स, जो कर सकते हैं आपकी खूबूसरती खराब

2. बादाम तेल, नारियल तेल और कोकोआ बटर, एसेंशियल ऑयल

सबसे पहले नारियल तेल में कोकोआ बटर और एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बॉयलर में गर्म करे और फिर इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं और फिर इसे किसी टीन के डिब्बे में रखें। ये लम्बे समय तक चलने वाला नेचुरल होममेड बॉडी लोशन हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके शरीर को देगा सम्पूर्ण पोषण।

3. नारियल तेल, नींबू का रस और विटामिन ई कैप्सूल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और अब इसमें विटामिन-ई कैप्सूल से उसका लिक्विड मिलाएं। तैयार है आपका बॉडी लोशन। इसे डेली रात को सोने से पहले लगाएं।

यह भी पढ़ें: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बादाम के तेल का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik