Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg Hair Mask: खूबसूरत बालों की है चाहत, तो जरूर लगाएं अंडे से बने ये हेयर मास्क

Egg Hair Mask अंडे न केवल हमारे शरीर को अंदरूनी पोषण देते हैं बल्कि ये हमारी स्किन और बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं। आप घर पर आसानी से अंडे का हेयर मास्क बना सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आप हेयर फॉल और डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर अंडे का हेयर मास्क कैसे बनाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
Egg Hair Mask: अंडे से बनाएं ये हेयर मास्क

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Egg Hair Mask: अंडे बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल स्वस्थ और शाइनी रहते हैं। ऐसे में आप अंडे से कुछ हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके उपयोग से आप हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो स्कैल्प पर अंडे का सफेद भाग और बालों पर पीले भाग मतलब अंडे की जर्दी को लगाएं। लेकिन यदि आपके बाल सामान्य हैं, तो अंडे के दोनों भागों को लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, इन हेयर मास्क को बनाने के तरीके।

अंडा और आंवला

दो अंडों को अच्छे से फेंट कर उसमें आंवले का एक बड़ा चम्मच पाऊडर मिलाएं और इसे अपने बालों पर जड़ से लेकर ऊपर तक अच्छे से लगाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ तेजी से ग्रोथ होंगी और ये जड़ से मजबूत और लम्बे समय तक नेचुरल काले घने बने रहेंगे।

अंडा और हनी

दो अंडों में दो चम्मच हनी डालकर अच्छे से फेंट लें और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। अंडा अपने प्रोटीन से बालों को मजबूती प्रदान करेगा और शहद बालों को अच्छे से मॉइस्चराइज करेगा। जिससे आपके बाल बहुत ही सॉफ्ट और स्मूद होगा।

यह भी पढ़ें: पिगमेंटेशन ने छिन लिया है आपके चेहरे का निखार, तो इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अंडा, विटामिन ई और नारियल तेल

अंडे में विटामिन-ई और नारियल तेल को अच्छे से मिलाकर लगाने से ये बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ये फ्रिजी बेजान पड़े बालों में जान लाने का काम करते हैं। बालों की दो मुंहे होने की समस्या को खत्म भी करते हैं।

अंडा और ऑलिव ऑयल

अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से बालों को मिलता है पूरा पोषण जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और लंबे घने भी हो जाते हैं।

अंडा और एलोवेरा जेल

अंडे में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करके लगाने से बालों को मिलता है। इससे बालों को पूरा पोषण मिलता है। अंडे का हेयर मास्क से डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik