Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: त्वचा पर लाना है नेचुरल निखार, तो चेहरे पर लगाएं अनानास का फेस पैक

Skin Care Tips खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर अनानास स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं कम हो सकती हैं। आप घर पर आसानी से अनानास का फेस पैक बना सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए अनानास का फेस पैक जरूर ट्राई करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 04 Dec 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: चेहरे पर लगाएं अनानास के ये फेस पैक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी युक्त अनानास हमारे चेहरे को नेचुरल ग्लो देता है। इसे खाने से चेहरे त्वचा के कोलेजन की भी पूर्ति होती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद मिनरल्स स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है। यही वजह है कि खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर यह फल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्किन को भी पोषण देता है। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह के फेस मास्क बना सकते हैं। जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ मॉइश्चराइज भी करता है। अनानास का फेस पैक लगाने से स्किन की ड्राईनेस कम होती है। आइए जानते हैं इससे फेस पैक कैसे बनाएं।

पपीता और अनानास

पपीते के पेस्ट और अन्नानास के पेस्ट एक साथ मिलाएं। इसमें थोड़ा-सा जोजोबा ऑयल मिक्स करें, फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें और कोई मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं। पपीते में मौजूद विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को अंदर से पोषण देता है, जिससे स्किन पर ग्लो आता है और जोजोबा ऑयल चेहरे को मॉइश्चराइज करता है।

बेसन, गुलाब जल और अनानास

दो से तीन चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच अनानास का पेस्ट मिलाएं, फिर इसे अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं । सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। बेसन चेहरे में जमा गंदगी को निकालने का काम करेगा तो वहीं गुलाब जल और अनानास इसे अंदर तक हाइड्रेट करने में मददगार है।

यह भी पढ़ें: सर्दियां आते ही फटने लगती हैं एड़ियां, तो जानें इससे जल्द छुटकारा पाने के उपाय

शहद, ग्रीन टी और अनानास

अनानास का पेस्ट तैयार करें, इसमें एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर और दो चम्मच शहद को मिलमिक्स करें और पेस्ट तैयार करें और अब इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें । ग्रीन टी और अन्नानास चेहरे को अंदर तक हाइड्रेट करके भरपूर पोषण देने का काम करेंगे वहीं शहद चेहरे की नेचुरल चमक को फिर से वापस लाने के साथ साथ मॉइश्चराइज भी करेगा।

मुल्तानी मिट्टी, दूध और अनानास

दो चम्मच दूध में भींगी हुई मुल्तानी मिट्टी में चार चम्मच अनानास का पेस्ट और शहद मिलाकर फेस मास्क तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे के डार्क स्पॉट को कम करता है और अनानास और शहद चेहरे की चमक के लिए भरपूर पोषण के साथ-साथ उसे हाइड्रेट करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत बालों की है चाहत, तो जरूर लगाएं अंडे से बने ये हेयर मास्क

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik