Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर पर बने गुलाब जल से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, नहीं पहुंचेगा त्वचा को कोई भी नुकसान

गुलाब जल एक ऐसा सौंदर्य प्रसाधन है जिसका इस्तेमाल कई सालों से होता आया है। स्किन केयर से लेकर हेयर केयर तक गुलाब जल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। हालांकि अगर यह शुद्ध न हो या इसमें मिलावट हो तो नुकसान भी हो सकता है। आइए जानें घर पर गुलाब जल बनाने का तरीका और इसके फायदे (Rose Water Benefits)।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
शुद्ध गुलाब जल के इस्तेमाल से खिल उठेगी त्वचा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Rose Water: मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडट्स कितने शुद्ध हैं, ये प्रॉडक्ट पर लिखे हुए नोट में हम पढ़ सकते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि इन प्रोडक्ट्स में कई न कोई केमिकल या प्रिजरवेटिव मिलाया ही जाता है। खासकर गुलाबजल की नेचुरल फ्रेशनेस और सुगंध के लिए इसमें प्रिजर्वेटिव्स और सिंथेटिक का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे गुलाब जल से उनका नेचुरल गुण लगभग खत्म हो जाता है।

ऐसे में यदि आप भी नेचुरल गुलाब जल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे घर पर ही बहुत आसानी से बना सकते हैं। इसके साथ ही, घर पर बने गुलाब जल से बिना किसी सिंथेटिक मिलावट के नेचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट भी तैयार कर सकते हैं, जो आपकी नेचुरल ब्यूटी को हमेशा बनाए रखेगा। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें: पाना चाहती हैं चेहरे पर एक्ट्रेसेज जैसा ग्लो, तो आज ही अपनाएं Glowing Skin के लिए आदतें

घर पर गुलाब जल बनाने का तरीका

गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब के फूलों को साफ पानी से धो लें और फिर सारी पंखुड़ियों को अलग कर लें। अब एक बर्तन में पानी उबालें। पानी के उबलने पर इसमें गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दें। ध्यान रखें कि पानी उतना ही रहे जितने में सारी पंखुड़ियां डूब जाएं। कुछ देर उबालने पर लाल पंखुड़ियों का रंग सफेद होने लगेगा और पानी का रंग हल्का गुलाबी, तो समझिए आपका गुलाब जल तैयार है। अब इसे नॉर्मल टेंपरेचर पर ठंडा होने दें और फिर छानकर किसी स्प्रे बोतल में भरकर रखें।

घर पर बने गुलाब जल से बनाएं ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

  • गुलाब जल फेसपैक- एक छोटी कटोरी गुलाब की पंखुड़ियों को दो घंटे पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इसे पीसकर इसमें ¼ चम्मच चंदन और एक बड़ा चम्मच शहद मिक्स कर फ्रिज में रखें। आधे घंटे बाद इसे निकालकर फेस पर लगाएं।
  • गुलाब जल टोनर- गुलाब जल टोनर बनाने के लिए गुलाब जल में, फिल्टर पानी और बहुत थोड़ा-सा विच हेजल मिक्स करें। ये टोनर स्किन को फ्रेशनेस पहुंचाने का काम करता है।
  • फेस सीरम- अपना फेश वॉश करने के बाद गुलाब को स्प्रे करें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं।
  • बालों के लिए कंडीशनर- बालों को धोने के बाद इनपर गुलाब जल का स्प्रे करें और इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। ये बालों को अच्छी महक देने के साथ-साथ डीप कंडीशनिंग भी करेगा

यह भी पढ़ें: स्लीवलेस ड्रेस पहनने से रोक रहे हैं Dark Underarms, तो इन्हें ब्राइट बना सकती हैं घर पर रखी 5 चीजें