Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप पहनती हैं सही साइज की ब्रा? यहां जानें कैसे लगा सकते हैं इसका पता

क्या आप जानते हैं कि भारत में कई महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं? संभावना है कि इनमें आप भी शामिल हों क्योंकि ब्रा का सही साइज (Correct Bra Size) कैसे पता लगाएं इस बारे में बेहद कम औरतें जानती हैं। गलत ब्रा साइज न केवल आपके पोश्चर को बिगाड़ सकता है बल्कि कई शारीरिक परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए ब्रा का सही नाप पता करना जरूरी है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 11 Aug 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
इस तरीके से लगाएं सही ब्रा साइज का पता (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Find Correct Size of Bra: ब्रा के साथ हर महिला का लव-हेट जैसा रिलेशन होता है। ब्रा महिलाओं के बॉडी के आकार को बेहतर बनाए रखने और स्तनों को सहारा देने के लिए पहना जाता है। हालांकि, ब्रा पहनने के जितने फायदे हैं, उससे कई ज्यादा इसके नुकसान हो सकते हैं, अगर इसका साइज सही नहीं है तो। ब्रा खरीदते समय इसका साइज आपके बॉडी साइज के लिए बिल्कुल ठीक (Right Bra Size) होना चाहिए।

टाइट ब्रा की वजह से स्किन रैश, ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याएं और खुजली आदि जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। वहीं लूज ब्रा की वजह से आपका बॉडी शेप खराब नजर आ सकती है। इसलिए ब्रा खरीदने से पहले ये जान लें कि इसका सही साइज (Correct Bra Size) कैसे चुना जाए। अगर आपको भी ब्रा का सही साइज चुनने में परेशानी होती है या आप नहीं जानतीं कि इसका सही साइज कैसे पता।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Dolce & Gabbana ने किया डॉग्स के लिए परफ्यूम लॉन्च, कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे शॉकलगाया जाए, तो ये आर्टिकल आपके लिए हीं है।

कैसे चुनें ब्रा का सही साइज?

  • सही ब्रा साइज चुनने के लिए आपको एक इंची टेप और शीशा चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा का साइज नापते समय आपने बिना पैड वाला ब्रा पहना हो, ताकि सही नाप लिया जा सके और सामान्य तरीके से सांस लेते रहें। ज्यादा गहरी या लंबी सांस न लें।
  • अब सबसे पहले इंची टेप से अपने स्तनों के ठीक नीचे के भाग, जहां ब्रा की बैंड आती है, को नापें। अगर नाप ऑड नंबर में आया है, तो उसमें 5 जोड़ दें और अगर ईवन नंबर में आया है, तो उसमें 4 जोड़ दें। समझने के लिए इस उदाहरण को देखें। मान लीजिए आपके बैंड का साइज 37 आया है, तो उसमें 5 जोड़ दें, यानी 37+5=42। अगर साइज 36 आया है, तो उसमें 4 जोड़ दें, जैसे- 36+4=40।
  • अब दूसरे स्टेप में अपने स्तनों के सबसे फुल पार्ट को नापें और उसे बैंड के साइज से घटा दें। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपका बैंड साइज है 40 और ब्रेस्ट का साइज है 37, तो 40-37=3, आपका कप साइज है। आपके ब्रा का साइज हो गया, 40C। इसमें 40 आपके बैंड का साइज है और C आपका कप साइज है।
  • कप साइज को इस तरह समझ सकते हैं- 0=AA; 1=A; 2=B; 3=C; 4=D; 5=DD आदि। आपके बैंड और ब्रेस्ट के साइज का अंतर आपका कप साइज है।

यह भी पढ़ें: अंडरगार्मेन्ट्स खरीदते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, जानें किन बातों का रखें ख्याल