Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: इन चीजों से बनाएं नेचुरल हेयर डाई, कुछ ही दिनों में सफेद बाल हो जाएंगे गायब

Hair Care Tips बढ़ती उम्र के कारण बाल सफेद होना एक आम समस्या है लेकिन कई बार कम उम्र में भी बाल सफेद होने लगते हैं। शरीर में पोषण की कमी या जेनेटिक्स कारणों की वजह से भी सफेद बाल की समस्या होती है। बालोंं को काला करने के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपके स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 13 Aug 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
Hair Care Tips: बालों को प्राकृतिक रूप से करना चाहते हैं ब्लैक, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ बाल भी सफेद होने लगते हैं। कई बार कम उम्र में भी बाल सफेद हो जाते हैं, जिसका कारण खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण आदि हो सकता है। आजकल सफेद बालों की समस्या आम है। हमारे चेहरे की खूबसूरती में बाल चार चांद लगाते हैं, लेकिन सफेद बाल हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं, इसलिए अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए डाई लगाते हैं। डाई में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं। जैसे- अमोनिया जिससे बाल और अधिक सफेद होने लगते हैं, लेकिन आप घर पर ही कुछ नेचुरल तरीकों से बालों को कलर कर सकते हैं, इससे आपके बाल डैमेज भी नहीं होंगे।

ब्लैक टी

चाय का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जाता है। चाय बालों को कलर करने में भी काम आती है। सफेल बालों को काला करने के लिए एक गिलास पानी में चाय पत्ती को उबाल लें और अब इसे छानकर रख लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए, तो इसे बालों में लगा लें और करीब 1 घंटे बाद धो लें।

कॉफी

कॉफी का इस्तेमाल भी बालों को काले करने के लिए किया जा सकता है। कॉफी को एक गिलास पानी में डालकर खूब उबालें और इसे ठंडा होने के बाद बालों में लगा लें। लगभग 1 घंटे बाद इसे धो लें।

आंवला

आंवला और हिना के इस्तेमाल से सफेद बालों को काला किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें 2 चम्मच हिना पाउडर मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए रखें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सेज और रोजमेरी

सेज और रोजमेरी का इस्तेमाल हर्ब के रूप में किया जाता है, लेकिन ये दोनों हर्ब बालों को काला करने में भी मदद करते हैं। सेज और रोजमेरी को पानी में उबाल कर इसे ठंडा कर लें और करीब 20-25 मिनट तक बालों में लगाकर रखें, फिर धो लें।

कलौंजी

कलौंजी भी बालों को रंगने के लिए काम आती है। 1 बड़ा चम्मच कलौंजी और 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें। इसे मिक्स करके इससे बालों की जड़ों की मालिश करें। कम से कम 3 महीने तक सप्ताह में एक बार ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik