Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Whitening Remedies: इन सस्ते और आसान उपायों से करें गर्दन से लेकर अंडरआर्म्स व लिप्स तक का कालापन दूर

Skin Whitening Remedies क्या आप भी गर्दन कोहनी घुटने लिप्स और उसके आसपास के एरिया के कालेपन से परेशान हैं और इसे दूर करने का कोई आसान व सटीक उपाय ढूंढ़ रहे हैं तो इसके लिए यहां दिए गए टिप्स पर डालें एक नजर। किचन में मौजूद इन चीज़ों की मदद से काफी हद तक दूर की जा सकती है स्किन डार्कनेस की प्रॉब्लम।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:16 AM (IST)
Hero Image
Skin Whitening Remedies: लिप्स, अंडरआर्म्स, कोहनी व घुटनों तक का कालापन दूर करने उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Whitening Remedies: हमारी त्वचा मौसम के अनुसार रंग बदलती है। सर्दियों में जहां स्किन की रंगत साफ होने लगती है, वहीं गर्मियों में थोड़ी देर ही धूप के एक्सपोजर से टैनिंग हो जाती है। टैनिंग के अलावा कुछ लोगों की स्किन वैसे भी कहीं-कहीं डार्क होती है। किसी के अंडरऑर्म्स डार्क हैं, तो किसी के घुटने और कोहनी से, तो वहीं कुछ लोग इंटीमेट एरिया के कालेपन से परेशान रहते हैं। शरीर के इन सभी एरिया की डार्कनेस दूर करने के अलग-अलग उपाय हैं। जिससे स्किन को काफी हद तक लाइट किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान व नेचुरल उपायों के बारे में।

लिप्स

त्वचा को कलर देने वाला पिग्मेंट, जिसे मिलेनिन कहते हें, शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा होता है, वहां की स्किन डार्क दिखने लगती है। अगर आपके लिप्स बहुत ज्यादा डार्क हैं, तो इसके लिए एक टीस्पून शहद में आधा टीस्पून चीनी मिलाएं और दोनों को मिला लें। अब इससे होंठों की स्क्रबिंग करें। 5 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। लिप्स को मॉयश्चराइज करने के लिए बादाम का तेल लगाएं। इस स्क्रब को हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा न इस्तेमाल करें।

अंडरआर्म्स

अंडरआर्म्स की डार्कनेस बहुत कॉमन है और इससे छुटकारा दिलाने के लिए मार्केट में तमाम तरह के क्रीम और जेल मौजूद हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल उपाय की तलाश में हैं, तो बस एक कच्चा आलू लेना है और इसे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ना है। आलू में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को लाइट करने का काम करते हैं। इसे और ज्यादा असरदार बनाने के लिए आलू के ऊपर नींबू की कुछ बूंदें भी डाल लें। कम से कम 15 मिनट लगाकर रखें फिर धो लें।

गर्दन

स्किन के मेलनिन इफेक्ट को बैलेंस करने में एलोवेरा जेल बेहद प्रभावी होता है। जो आपको आसानी से मिल जाएगा और इसका इस्तेमाल भी काफी आसान है। बस एलोवेरा जेल लेकर इससे गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट लगाकर रखें फिर धो लें।

मुंह के आसपास की स्किन

लिप्स के आसपास, कान के पास, फोरहेड की स्किन अगर डार्क नजर आ रही है, तो इससे छुटकारा पाने शहद, दही और नींबू की जरूरत होगी। तीनों चीज़ों को मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को उन-उन एरिया पर अप्लाई करें जहां की स्किन डार्क है। हल्का सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

कोहनी और घुटने

कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के लिए नींबू काफी होगा। नींबू में भी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसके लगातार इस्तेमाल से स्किन लाइट होने लगती है। बस नींबू का एक टुकड़ा लें और इसे कोहनी व घुटनों पर रगड़ें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।  

ये भी पढ़ेंः- घर में मौजूद इन 3 चीज़ों के इस्तेमाल से बरकरार रखें चेहरे की रंगत

Pic credit- freepik