Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reduce Sweating Tips: गर्मी में पसीना ज्यादा आता है तो इन उपायों को अपनाकर करें स्वेटिंग कंट्रोल

Reduce Sweating Tips गर्मी में चिपचिपा चेहरा देखने में अच्छा नहीं लगता। इस मौसम में स्किन केयर करने की खास जरूरत होती है। गर्मी में पसीने की वजह से चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं। स्किन से ऑयल ज्यादा निकलता है जो चेहरे पर ब्लैक हैड्स का कारण है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Updated: Thu, 01 Jul 2021 07:36 PM (IST)
Hero Image
आइए जानते हैं कि गर्मी में पसीना ज्यादा आता है तो उसे कैसे करें कंट्रोल-

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में हम सभी ह्यूमिडिटी को पसंद नहीं करते और बार-बार पसीना आना भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। हेल्थ की दृष्टि से देखें तो पसीना आना सेहत के लिए अच्छा है। बॉडी पर पसीना आने से शरीर का तापमान सामान्य रहता है। स्किन की बात करें तो पसीना आने से स्किन ऑयली होती और इससे स्किन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में स्किन केयर करने की खास जरूरत होती है। इस मौसम में पसीने की वजह से चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं। स्किन से ऑयल ज्यादा निकलता है, जो चेहरे पर ब्लैक हैड्स के कारण हैं। गर्मी में चिपचिपा चेहरा देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। कई बार चिपचिपाहट की वजह से चेहरे पर खुजली भी होने लगती है। इस मौसम में चेहरे को खास केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में पसीना ज्यादा आता है तो उसे कैसे करें कंट्रोल-

  • स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए चेहरा को बार-बार ठंडे पानी से धोएं। चेहरे पर ऑयल फ्री फेसवॉश का इस्तेमाल करें।
  • इस मौसम में डाइट का खास ध्यान रखें। डेयरी प्रोडक्ट्स में वसा ज्यादा होती है, इनका सेवन कम करें। डेयरी प्रोडक्ट्स से चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और ब्लकैहेड्स हो सकते हैं।
  • गर्मियों में नॉर्मल चाय से बेहतर है कि आप लेमन-टी और ग्रीन-टी का सेवन करें। चीनी की जगह हनी का इस्तेमाल बेहतर रहेगा।
  • ऑयली फूड और स्नैक्स पर कंट्रोल करें, क्योंकि इन्हें खाने से अत्यधिक वसा शरीर में जाती है, जो स्किन के मैकेनिज्म को प्रभावित करती है।
  • गर्मियों में ज्यादा पसीने नहीं आएं, इसके लिए आप घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर आइक्यूब लगाएं। इससे स्किन ठंड़ी और टाइट रहती है।
  • घर से बाहर जाने से 20 मिनट पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं, ताकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा में पूरी तरह समा जाए। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।