Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Handloom Day: अपनी महंगी और नाजुक हैंडलूम साड़ियों की ऐसे करें देखभाल, चमक रहेगी बरकरार सालों-साल

National Handloom Day अगर आपके पास भी महंगी हैंडलूम साड़ियों का अच्छा- खासा कलेक्शन है जिए आप लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए बहुत जरूरी है उसकी केयर करना। धोने सुखाने से लेकर उसे अलमारी में कैसे रखना है इसे भी जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है। तो नेशनल हैंडलूम डे पर जानते हैं ऐसी साड़ियों की देखभाल के टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 07 Aug 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
National Handloom Day: अपनी महंगी हैंडलूम साड़ियों की ऐसे करें देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Handloom Day:  हैंडलूम साड़ियां खूबसूरत तो होती ही हैं, लेकिन साथ ही बहुत महंगी भी। जिस वजह से इन्हें पहनने के साथ स्टोर करते वक्त भी काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप इन महंगी व खूबसूरत साड़ियों को लंबे समय तक पहन सकती हैं। अगर आपने आपने ही में कोई हैंडलूम साड़ी खरीदी है या आपके पहले से ही ऐसी कोई साड़ी है, तो आइए जान लेते हैं इस तरह की साड़ियों को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में।

कॉटन कवर में करें स्टोर 

हैंडलूम साड़ियों को हमेशा कॉटन के कवर में रखें। इससे उनका कलर, डिज़ाइन सब बरकरार रहता है। सूती कवर से साड़ियां धूल और नमी से बची रहती हैं। इसमें भी कोशिश करें कि कवर सफेद रंग का ही हो। इसके अलावा एक बैग में एक ही साड़ी रखें। कई सारी साड़ियों को एक साथ स्टोर करने की गलती न करें क्योंकि इससे सूती कवर में पैक करने के बावजूद साड़ी की चमक खराब हो सकती है। 

सिर्फ ड्राइक्लीन करवाएं

हैंडलूम साड़ी के केयर टिप्स में दूसरे नंबर पर आता है कि ऐसी साड़ियों को घर पर खुद से धोने की जगह ड्राईक्लीन करवाएं। हैंडलूम साड़ियां नाजुक होती है जरा सी भी हार्डनेस इनके रंग, बनावट और डिज़ाइन को बदल सकती है। बेहतर होगा कि अपनी इन महंगी साड़ियों को ड्राई क्लीन करवाएं। ड्राई क्लीनिंग में तेल, गंदगी और दाग-धब्बों को हटाने के लिए ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है। पानी का उपयोग नहीं होता है इस वजह से साड़ियों की चमक सालों-साल बरकरार रहती है। खासतौर से जरी की साड़ियां, जरी पानी और तेज धूप के संपर्क में आने पर काली और कमजोर हो जाती है। 

साड़ियों को रखने का तरीका

अगर आप अपनी हैंडलूम साड़ियों की सुंदरता को बरकरार रखना चाहते हैं, तो उन्हें कैसे रखना है ये जानना भी बहुत जरूरी है। ऊपर हमने आपको बताया उसे सूती कवर में रखना, दूसरा है कि उसे आप अलमारी में कैसे लटकाते हैं। इसके लिए लोहे के हैंगर्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि बीतते वक्त के साथ उनमें जंग लग सकती है और ऐसे में उससे साड़ियां खराब हो सकती हैं। बनारसी साड़ी , चंदेरी सिल्क साड़ी , ऑर्गेजा साड़ी और कटान सिल्क साड़ी बहुत ही नाजुक होती हैं, तो इन्हें बिल्कुल भी लटकाने की गलती न करें क्योंकि इससे उनका शेप भी बिगड़ सकता है। मोटे लकड़ी के हैंगर का उपयोग किया जा सकता है। 

सीधे धूप में न सुखाएं

सिल्क साड़ियों को कभी भी सीधे धूप में सुखाने की गलती न करें। लंबे समय तक यूवी किरणों और गर्मी के संपर्क में रहने से ऐसी साड़ियां खराब हो सकती हैं, इनकी चमक पर असर पड़ता है। रेशम एक नेचुरल रेशा है और इसे सांस लेने की जरूरत पड़ती है, धूप में सुखाने से भी इन साड़ियों का रंग भी फीका पड़ जाता है। तो छांव में आराम से इन्हें सूखने का मौका दें। 

Pic credit- freepik