Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to use Aloe vera Gel: एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना गलत है या सही? जानें सही तरीका

How to use Aloe vera Gel एलोवेरा स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है इसके बारे में हम कई बार बात कर चुके हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा लगाने के बाद चेहरा साबुन से धोना सही है या गलत? आइए जानते हैं इस बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 03 Jan 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
How to use Aloe vera Gel: एलोवेरा बनाने के बाद साबुन से चेहरा धोएं या नहीं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to use Aloe vera Gel: स्किन को हेल्दी रखने, बढ़ती उम्र के असर को थामने, कील-मुंहासों की समस्या दूर करने और स्किन को हाइड्रेट रखने जैसी कई समस्याओं के लिए एलोवेरा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। जो नो डाउट काफी फायदेमंद होता है। दरअसल एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का खजाना होता है। जिससे स्किन को कई समस्याओं से बचाता है। लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल को लेकर मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जिसमें से एक है कि एलोवेरा लगाने के बाद फेसवॉश यूज करना चाहिए या नहीं? 

इसलिए नहीं करना चाहिए एलोवेरा लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल 

एलोवेरा लगाने के बाद चेहरे पर साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। साथ ही एलोवेरा से मिलने वाले फायदों पर भी असर पड़ सकता है। एलोवेरा स्किन को नेचुरल तरीके से साफ करता है, तो फिर साबुन से चेहरा धोने की कोई जरूरत नहीं होती। नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना ही काफी है। साथ ही चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर का जरूर इस्तेमाल करें। क्रीम नहीं है, तो इसकी जगह नारियल तेल भी यूज किया जा सकता है। 

अगर आपकी स्किन ड्राय है, तब तो आपको जरूर एलोवेरा इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में तो इसे यूज करने के और ज्यादा लाभ मिलते हैं। फिर देर किस बात की नए साल में हेल्दी स्किन पाने के लिए एलोवेरा को करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल।

चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने का सही तरीका 

- एलोवेरा जेल लगाने से पहले चेहरा को धोना बहुत जरूरी है।

- उसके बाद ताजा एलोवेरा जेल निकालकर चेहरे पर लगाएं। 

- जेल से चेहरे की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें।

- 20-25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

- उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

- बेस्ट तरीका है रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना और सुबह धोना।

Pic credit- freepik