Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alum For Skin And Hair: स्किन के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर कर देगी फिटकरी, जानें इसके बेमिसाल फायदे

Alum For Skin And Hair फिटकरी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्किन और बालों की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से पिग्मेंनटेशन से लेकर डैंड्रफ की समस्या तक दूर हो सकती है। यह स्किन के रेडनेस और जलन को भी कम करने में मददगार है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 21 Aug 2023 08:05 PM (IST)
Hero Image
Alum For Skin And Hair: बालों और स्किन की समस्या दूर करने में कारगर है फिटकरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Fitkari: किचन में पाई जाने वाली अधिकतर चीजें ऐसी होती हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने में काम आती ही है. साथ ही ये हमारी खूबसूरती निखारे में भी कारगर है। किचन में पाई जाने वाली ज्यादातर चीजों को स्किन को निखारने के लए और बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए लाया जा सकता है। हालांकि इनका सही तरह से इस्तेमाल करना भी जरूरी है। आज हम आपको किचन में पाए जाने वाली ऐसी ही एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं, इसके इस्तेमाल से स्किन पिग्मेंनटेशन से लेकर डैंड्रफ की समस्या तक दूर हो सकती है। तो आइए जानते हैं फिटकरी के फायदें

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन में होने वाली हर तरह की परेशानी जैसे जलन, रेडनेस, खुजली आदि को कम करने में मदद करती हैं।

झुर्रियां होंगी दूर

फिटकरी की मदद से झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर कम उम्र में ही आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी हैं, तो फिटकरी के पाउडर को पानी में घोल कर लगाने से झुर्रियां दूर होने लगती हैं।

चेहरे के दाग-धब्बों से मिलेगा निजात

फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके लिए फिटकरी को पानी में घोलकर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक रखें और चेहरा धो लें, इससे ऑयली स्किन से निजात मिलेगी।

डैंड्रफ दूर करने में कारगर

बालों से डैंड्रफ दूर करने लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे डैंड्रफ के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या भी दूर होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप शैंपू में 1-2 चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाएं और इससे शैंपू करें, इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल झड़ना भी कम होगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik