Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: त्वचा पर जान लेंगे इसके लाजवाब फायदे, तो केले खाकर छिलके फेंकना छोड़ देंगे आप

केला उन फलों में से है जिसे खाना हर किसी को पसंद होता है। सेहत को ये कितने फायदे पहुंचाता है ये तो आपने कई बार पढ़ा-सुना होगा लेकिन क्या आपको इसके छिलकों का इस्तेमाल मालूम है? जी हां केले के जिन छिलकों को आप फिजूल समझकर फेंक देते हैं वे आपको त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों से निजात दिता सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन केयर में इनका यूज।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 09 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
केले के छिलकों में छिपा है ब्यूटी का खजाना

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Banana Peel for Skin Care: कितने ही लोग केला खाने के बाद छिलका कचरे में फेंक देते हैं। अब आप कहेंगे कि फेंके नहीं, तो इसका क्या करें? बता दें, इसके छिलके भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने और एंटी-एजिंग के लिए कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं दमकती त्वचा पाने के लिए इनका इस्तेमाल।

दाग-धब्बे हो जाएंगे दूर

केले के छिलके का अंदर वाला हिस्सा लेकर आप चेहरे पर रगड़ सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर मौजूद पोर्स खुल जाते हैं। पोर्स को जब ऑक्सीजन मिलती है, तो इससे त्वचा को हील होने में मदद मिलती हैं और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। इन छिलकों से करीब 10 मिनट जेंटली मसाज करने के बाद आप पानी से चेहरा धो सकते हैं। ये आपके चेहरे पर जमा डेड स्किन को निकालने में भी बेहद कारगर तरीका है।

यह भी पढ़ें- ऐसे करेंगी चेहरे पर खीरे का इस्तेमाल, तो हर कोई पूछेगा आपकी खूबसूरती राज!

कील-मुहांसों से छुटकारा

अगर आपकी स्किन पर भी हर दूसरे दिन कोई पिंपल निकल आता है या आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं, तो भी इसका यूज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक केले के छिलके लेकर पीस लें और इसमें दही और गुलाब जल मिला लें। इसके बाद आप इसे चेहरे पर फेस पैक की तरह यूज कर सकते हैं। इससे कील-मुहांसों से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही आपकी स्किन भी टाइट और ग्लोइंग बनेगी।

झुर्रियां हो जाएंगी गायब

केले के छिलकों में मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। ऐसे में ये आपकी स्किन को हाईड्रेट रखता है और झुर्रियों को ब्लर करने का काम करता है। त्वचा में कोलेजन बूस्ट करने और स्किन की नमी को लॉक करने में भी केले का छिलका काफी यूजफुल है। इसके लिए आप विटामिन ई के एक कैप्सूल, मुलतानी मिट्टी और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दमकती त्वचा की चाहते में आप भी कर रहे हैं धड़ल्ले से हल्दी का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik