Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दालचीनी का इन तरीकों से इस्तेमाल दिलाएगा Pimples से छुटकारा, चेहरे की रंगत में भी होगा सुधार

क्लीन एंड क्लियर स्किन सुंदरता और अच्छी सेहत की पहचान होती है लेकिन जिस तरह की लाइफस्टाइल आजकल हम फॉलो कर रहे हैं। उसमें स्किन को हेल्दी रख पाना बड़ा ही मुश्किल है लेकिन स्किन केयर रूटीन में कुछ चीजों को शामिल कर काफी हद तक त्वचा को चमकदार और जवां बनाए रखा जा सकता है जिसमें से एक है दालचीनी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
दालचीनी से त्वचा को होने वाले फायदे (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दालचीनी एक सुगंधित और स्वादिष्ट मसाला है। वैसे तो इसका इस्तेमाल खासतौर से खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद न्यूट्रिशन सेहत और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। दालचीनी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। जिसे स्किन केयर में शामिल कर आप कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं। दालचीनी एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है जिसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत भी निखरने लगती है। आइए जानते हैं इस मसाले के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

1. कील- मुंहासों का सफाया

चेहरे पर हर थोड़े दिन में आ जाने वाले कील-मुंहासों ने कर रखा है परेशान, तो इसे दूर करने के लिए दालचीनी को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल। दरअसल दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो पिंपल्स की समस्या दूर करते हैं। दालचीनी का पाउडर हो या तेल दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • दालचीनी तेल की 3 से 4 बूंद लेकर इसमें 1 चम्मच के बराबर शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।
  • दूसरा तरीका है दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर उसे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

2. बढ़ती उम्र को थामने में असरदार 

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग को रोकते हैं। साथ ही दालचीनी कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है। जिससे बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर रिंकल्स का असर कम नजर आता है। साथ ही स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

  • दालचीनी का पाउडर बना लें। इसे जैतून के तेल में मिलाकर पेस्ट बनाएं।
  • इस पेस्ट से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।
  • चेहरा चमक उठेगा और सॉफ्टनेस भी बढ़ेगी। 

ये भी पढ़ेंः- चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां, तो इन Collagen युक्त 7 चीजों को आज ही कर दें डाइट में शामिल

3. निखारे चेहरे की रंगत

दालचीनी का किसी भी रूप में इस्तेमाल चेहरे का ब्लड फ्लो बढ़ाने का काम करता है। जिससे रफ एंड डल स्किन में जान आ जाती है और साथ ही त्वचा निखरी नजर आती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • इसके लिए दालचीनी पाउडर को शहद और दही में मिक्स कर पेस्ट बनाएं।
  • चेहरे पर इसे 15 मिनट लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

ये भी पढ़ेंः- सुबह-सवेरे उठकर कर लें ये 4 काम, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा के पीछे बताओ क्या है राज?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।