Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दमकती त्वचा की चाहते में आप भी कर रहे हैं धड़ल्ले से हल्दी का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें

कई लोग चेहरे पर हल्दी का जमकर यूज करते हैं। बेशक ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है लेकिन क्या आपको पता है कि चेहरे पर इसका ज्यादा और गलत तरीके से किया गया इस्तेमाल आपके लिए कई दिक्कतें पैदा कर सकता है। दाग-धब्बे हों या पिग्मेंटेशन जरूरी है कि इसका यूज करने से पहले कुछ बातों को जान लिया जाए। आइए जानें इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 03 Feb 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
हल्दी का यूज करने से पहले जान लें ये बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Haldi in Skin Care: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के सेहत ही नहीं स्किन केयर में भी ढेरों फायदे हैं। हर किचन में ये आसानी से मिल जाती है, ऐसे में कई लोग इसका स्किन केयर में धड़ल्ले से यूज करते हैं। अक्सर देखा जाता है कि हल्दी को लोग अपनी स्किन टाइप या स्किन प्रॉब्लम समझे बिना ही यूज करने लगते हैं। ऐसे में बता दें, ये आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए जान लीजिए इसके बारे में।

एलर्जिक भी हो सकता है हल्दी का यूज

स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम को समझे बिना हल्दी का इस्तेमाल करना सही नहीं है। बता दें, इससे आपको स्किन बर्न की समस्या भी हो सकती है। हल्दी का इस्तेमाल कई लोगों के लिए एलर्जिक हो सकता है।

खासकर सेंसिटिव स्किन टाइप के लोगों के लिए ये नुकसानदायक साबित हो सकती है। कई लोगों को इससे खुजली और जलन की परेशानी भी हो सकती है। इसके अलावा आपको त्वचा पर पपड़ीदार धब्बों की समस्या भी पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- इन सस्ते और आसान उपायों से करें गर्दन से लेकर अंडरआर्म्स व लिप्स तक का कालापन दूर

इस बात का रखें ख्याल

हल्दी का यूज करना है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ध्यान रहे, कि कभी भी इसका इस्तेमाल अकेले न करें। इसके नुकसान से बचने के लिए आप इसे दही, एलोवेरा या दूध आदि के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

हल्दी में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं, ऐसे में आप इसे किसी सूदिंग जेल के साथ मिलाकर यूज कर सकते हैं। साथ ही, इस बात का ख्याल रखें कि आप इसे लगाने के बाद कम से कम एक दिन तक कोई अन्य एक्टिव इंग्रीडिएंट चेहरे पर न लगाएं।

यह भी पढ़ें- बीबी या सीसी क्रीम को लेकर है कंफ्यूजन? जानिए आपकी त्वचा के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

Picture Courtesy: Freepik