Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: इन फलों के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह बनाएं ये ग्लोइंग फेस पैक्स

Skin Care Tips गर्मी के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। चेहरे पर कील-मुंहासे छाइयां आदि की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आप कुछ फलों के छिलकों का इस्तेमाल कर त्वचा संबंधी समस्या को कम कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 22 Apr 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips:इन फलों के छिलकों से बनाएं ये फेस पैक

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: आमतौर पर जब फल के छिलके को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इन छिलकों में कितने गुण होते हैं? जी हां, इन छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। आप इनके इस्तेमाल से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। ये त्वचा को मुलायम और फ्रेश रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं, इन छिलकों से फैस पैक बनाने की विधि।

केले का छिलका

केले के छिलके में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये त्वचा को हेल्दी रखने में काफी मददगार है। यह स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करता है। आप इस छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे मुंहासे, स्किन इर्रिटेशन, खुजली की समस्या कम हो सकती है।

आम का छिलका

आम का छिलका स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसके लिए छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। से फेस पैक बना सकते हैं। इसके छिलके को धूप में सूखा लें, फिर इससे पाउडर तैयार करें। अब इसे दही के साथ मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

अनार का छिलका

अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो मुंहासे, झुर्रियों आदि की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। इससे फेस पैक बनाने के लिए अनार के छिलके को सूखा लें। इसका पाउडर बना लें। इसमें गुलाबजल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

पपीते का छिलका

पपीते के छिलके में मौजूद एंजाइम को जवां बनाए रखने में मदद करता है। पपीते का छिलका, दही, शहद को एक साथ मिक्सी में ब्लेंड करके पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtsey: Freepik