Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti-Dandruff Shampoo से नहीं बन रही बात, तो जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें इस एक चीज का इस्तेमाल

जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सिर से झड़ रहे फ्लेक्स कपड़ों पर भी नजर आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी Anti-Dandruff Shampoo का इस्तेमाल करके थक चुके हैं और परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए इससे छुटकारा पाने का तरीका आपको बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jul 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
डैंड्रफ से छुटकारा नहीं दिला रहा है एंटी-डैंड्रफ शैम्पू, तो इस्तेमाल करें ये एक चीज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dandruff Home Remedies: बदलते मौसम में डैंड्रफ की समस्या एक आम बात है, लेकिन जब यह इतनी बढ़ जाए, कि कोई भी शैम्पू असर करना बंद कर दे, तो हर किसी के लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है। सिर से झड़ने वाले फ्लेक्स के कारण न सिर्फ लुक खराब लगता है, बल्कि हाइजीन भी प्रभावित होती है। कंधों पर हर वक्त रूसी दिखाई देती है और सिर भी इचिंग या खुजली से परेशान रहता है। ऐसे में, अगर आप भी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करके थक चुके हैं, तो आइए आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इसके बदले एक असरदार चीज बताते हैं।

इस्तेमाल करें ये एक चीज

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आपने भी कई तरह के एंटी-डैंड्रफ शैम्पू, सीरम और लीव-इन कंडीशनर्स का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अगर इससे फायदा देखने को नहीं मिला है, तो एक बार स्कैल्प स्क्रब का यूज करके देख सकते हैं। जी हां, मार्केट में आज इसके ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं। आइए आपको बताते हैं क्या होता है स्कैल्प स्क्रब और कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें- भौंहों और पलकों से पपड़ी बनकर छूटता है डैंड्रफ, तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

क्या होता है स्कैल्प स्क्रब?

जिस प्रकार चेहरे से डेड स्किन सेल्स, बंद पोर्स, गंदगी और वाइट/ब्लैक हेड्स हटाने के लिए स्क्रब का यूज किया जाता है, ठीक उसी तरह स्कैल्प को क्लीन रखने के लिए भी स्क्रब करना जरूरी होता है।

कैसे करते हैं स्क्रब?

स्कैल्प स्क्रब यानी स्कैल्प पर किया जाने वाला स्क्रब। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे हथेली पर इसकी कुछ मात्रा लें। फिर बालों को पानी से गीला करें और उंगलियों पर स्क्रब की थोड़ी-थोड़ी मात्रा लेकर स्कैल्प पर हल्के हाथ से मसाज करते जाएं। 2-3 मिनट ऐसा करने के बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर लें और बाद में कंडीशनर का भी यूज करें। इसके बाद जब बाल सूख जाएं, तो आप लीव-इन सीरम का यूज कर सकते हैं।

क्या हैं स्कैल्प स्क्रब के फायदे?

  • स्कैल्प को डीप क्लीन करता है।
  • डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।
  • स्कैल्प से गंदगी को निकालता है।
  • स्कैल्प के पोर्स को तेल से बंद नहीं होने देता है।
  • डेड स्किन को हटाने में असरदार है।
  • बालों की जड़ों को सांस लेने का रास्ता देता है।
  • स्कैल्प को क्लीन करके हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में रखी इन 5 चीजों का आज से ही शुरू कर दें इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।