Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips To Wear Heels: हील्स पहनने की हैं शौक़ीन तो ज़रूर आज़माएं ये 5 टिप्स!

Tips To Wear Heels जो लड़कियां हील्स पहनती हैं वो इसका दर्द भी समझती हैं। हील्स एक ऐसे फुटवियर है जो हमेशा ही फैशन में रहती हैं और हर महिला के वॉर्ड्रोब में पाई जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Sun, 02 Feb 2020 08:25 AM (IST)
Hero Image
Tips To Wear Heels: हील्स पहनने की हैं शौक़ीन तो ज़रूर आज़माएं ये 5 टिप्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips To Wear Heels: हीरे के बाद अगर लड़कियों को कोई चीज़ बेहद पसंद है तो वह हैं हील्स। हालांकि, हील्स दिखने में भले ही स्टाइलिश लगती हैं लेकिन ये पैरों के लिए किसी सज़ा से कम नहीं होतीं। जो लड़कियां हील्स पहनती हैं वो इसका दर्द भी समझती हैं। हील्स एक ऐसे फुटवियर है जो हमेशा ही फैशन में रहती हैं और हर महिला के वॉर्ड्रोब में पाई जाती हैं।

ये न सिर्फ दिखने में अच्छी लगती हैं बल्कि आपके आउटफिट को एक नया लुक भी देती हैं। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि आप जब भी इन्हें पहने अपने पैरों को घायल कर लें या फिर लंगड़ा कर चलें। अगर आपको भी हील्स पहनने का शौक़ है तो इन्हें बिना किसी तकलीफ के पहनने के लिए इन टिप्स को आज़माएं।

1. ऐसी हील्स खरीदें जिसमें स्ट्रेप्स या फिर बकल्स हों। ये आपके पैरों को ज़रूरी सपोर्ट देंगे। साथ ही ये पैरों पर घाव होने से भी बचाते हैं। कुल मिलाकर स्ट्रेप्स या बकल्स वाली हील्स पहनकर आपके पैरों में दर्द कम होगा।

2. अगर पेंसिल हील्स पहनना आपके लिए मुश्किल हो रहा है तो आप चंकी या फिर ब्लॉक हील्स भी पहन सकती हैं। ये चौड़ी होती हैं इसलिए इनमें आपका वज़न अच्छी तरह बट जाता है और पैरों पर प्रेशर भी कम पड़ता है। 

3. जब भी आप नए फुटवियर खरीदें, तो सबसे पहले उन्हें मोज़ों के साथ पहने या फिर घर पर ही उन्हें पहन थोड़ी देर चलें। ऐसा करने से फुटवियर थोड़े और खुल जाएंगे और पैरों पर घाव भी नहीं होंगे।   

4. जूते भी कपड़ों के ही तरह होते हैं, अलग-अलग ब्रैंड्स के अलग-अलग साइज़ आपको फिट आएंगे। इसलिए फुटवियर खरीदने से पहले हमेशा साइज़ अच्छी तरह चेक कर लें। 

5. हील्स पहनकर अपनी चाल पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। शायद आप जानती हों कि स्नीकर्स में आपकी चाल जैसी होती है वैसी हील्स में नहीं होती। यही वजह है कि हील्स पहनकर दर्द काफी होता है। जब आप हील्स पहनती हैं, तो आप सीधे खड़े होते हैं, आगे बढ़ने के लिए पैरों और हिप्स का इस्तेमाल करती हैं।