Move to Jagran APP

Bridal Makeup Tips: घर पर ही करना चाहती हैं ब्राइडल मेकअप, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

एक लड़की के लिए उसकी शादी का दिन बहुत खास होता है। ब्राइडल मेकअप में आजकल ट्रेंड्स बहुत जल्दी बदलते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी शादी के लिए किसी प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट को बुक करने की सोच रहीं हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसी खास बातें बताएंगे जिनका इस दौरान ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 23 Jun 2024 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 10:06 PM (IST)
खुद से ही करना है ब्राइडल मेकअप, तो इन खास बातों का रखें ध्यान (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bridal Makeup Tips: शादी वाले दिन हर दुल्हन खूबसूरत दिखना चाहती है। ऐसे में, अगर आप भी ब्राइडल मेकअप में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। बता दें, कि मेकअप के ट्रेंड्स तो आमतौर पर बदलते रहते हैं, लेकिन नेचुरल लुकिंग मेकअप कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं जाता है।

मेकअप के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी त्वचा अच्छी तरह से मॉइस्चराइज्ड हो, ऐसा करने से मेकअप में क्रैक्स की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा लॉन्ग लास्टिंग और क्वालिटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी काफी बड़ा रोल प्ले करता है। आइए बिना देर किए जान लीजिए ब्राइडल मेकअप से जुड़े कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करने के बाद सभी की नजरें आप पर ही रहने वाली हैं।

मेकअप का बेस है फाउंडेशन

फाउंडेशन के साथ फिल्टर यूज करें जो आपकी स्किन को सटल लुक देगा। बेहतर कवरेज के लिए आप लिक्विड फाउंडेशन का सहारा ले सकते हैं। ध्यान रहे कि एसपीएफ वाला फाउंडेशन यूज न करें, क्योंकि दिन गुजरने के साथ उसका कलर बदलता है और इससे आपका लुक भी बदल सकता है, जो आपकी ड्रेस के साथ मैच नहीं करेगा।

परफेक्ट होना चाहिए आई मेकअप

आइब्रो के लिए पेंसिल की जगह पाउडर लगाएं, इससे नेचुरल लुक मिलेगा, अगर जरूरत लगे तो पेंसिल से शार्प करें। अगर आप डुप्लीकेट लैशेस नहीं लगाना चाहती हैं, तो आई लाइनर लगाते समय उसे लैशेस के बीच में हल्का सा लगाएं, लैशेस गहरी दिखेंगी। आई शैडो लगाने के बाद अंडर आई मेकअप टच अप करना न भूलें। दुल्हन की आंखों के नीचे सूनापन नहीं लगना चाहिए, इसलिए लोअर लैश लाइन पर भी शेड लगाएं। इसके अलावा आंखों के इनर कॉर्नर को हाईलाइट करना न भूलें। अगर आप चेहरे से पहले आई मेकअप कर रहे हैं तो आई प्राइमर का भी यूज करें।

यह भी पढ़ें- ब्राइडल मेकअप की प्लानिंग करते वक्त रखेंगी इन बातों का ध्यान, तो नजर आएंगी बलां की खूबसूरत

त्वचा के मुताबिक हो पाउडर

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो पाउडर अच्छी तरह से लगाएं। वहीं, ड्राई स्किन पर पाउडर की हल्की लेयर ही लगाएं। बता दें, यंगर लुकिंग स्किन पर ज्यादा पाउडर लगता है और मेच्योर लुकिंग स्किन पर हमेशा कम पाउडर का ही यूज किया जाता है।

मेकअप के लिए जरूरी हैं ये टिप्स

  • ब्लश से पहले टिंट यूज करें ताकि ब्लश पाउडर हल्का भी पड़ जाए तो पता न चले।
  • लिपस्टिक से पहले टिंट या लिप लाइनर होठों पर लगाएं, लिपस्टिक हल्की होने पर भी होठ खाली नहीं दिखेंगे।
  • गालों के हाई पॉइंट पर हाईलाइट करें, इतने फोटो क्लिक होने वाले हैं, तो अच्छा दिखेगा।
  • मेकअप पूरा होने के बाद चेहरे पर सेटिंग स्प्रे करना बिलकुल भी न भूलें, इससे मेकअप देर तक रहता है।
  • अपने टच अप किट में ब्लॉटिंग पेपर रखें।
  • मेकअप के साथ अंदरूनी खूबसूरती पर भी ध्यान दें, इसलिए अच्छे से खाएं, खूब पानी पिए और अच्छी नींद लें।
  • जरूरी नहीं है कि दुल्हन का मेकअप शाइनिंग हो, बता दें कि मैट लुक काफी खूबसूरत दिखता है और नेचुरल भी।

प्रैक्टिस भी है जरूरी

ध्यान रखें शादी से पहले एक बार मेकअप की प्रैक्टिस जरूर कर लें, ताकि शादी वाले दिन कोई गड़बड़ न हो। कम से कम कुछ हफ्तों पहले से ही प्रैक्टिस शुरू करें, एक बार में पेरफेक्शन शायद न मिले, इसलिए आप 5-6 बार भी अच्छे से प्रैक्टिस कर सकती हैं, ऐसे में कोई आपको जज नहीं करेगा। बस मेकअप करते समय अपनी शादी कि ड्रेस, हेयर कलर और स्टाइल और सबसे जरूरी, अपनी पर्सनल स्टाइल को जरूर ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें- आपके खास दिन को चौपट कर सकती हैं ब्राइडल मेकअप के दौरान की जाने वाली ये गलतियां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.