Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं लगाते हैं Sunscreen तो त्वचा को हो सकते हैं ये घातक नुकसान, जान लेंगे तो नहीं दोहराएं ये गलती

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इन दिनों हमारी स्किन को यूवी किरणों (UV Rays Protection) से प्रोटेक्शन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने से हम हमारी स्किन को कई तरह के डैमेज से बचा सकते हैं। यहां जानें बिना सन प्रोटेक्शन (Importance Of Sunscreen) के आपकी स्किन को कैसी प्रॉबल्म्स का सामना करना पड़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 10 May 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए क्यों जरूरी होती है। (Image Caption: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits Of Sunscreen: हम सभी ने सुना है कि स्किन की प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन लगाना कितना जरूरी है, लेकिन क्या आप इसके पीछे का सही कारण जानते हैं? धूप में हमारी स्किन हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के संपर्क में आती है, जिससे त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। बादल वाले दिनों में भी, हमारी स्किन सूर्य की किरणों के लिए सेंसिटिव होती है, जिससे समय के साथ स्किन कैंसर, डिस्कलरेशन और झुर्रियां हो सकती हैं।

अपनी स्किन के प्रोटेक्शन के लिए आप अपनी दिनचर्या में जो सबसे बड़ा बदलाव कर सकते हैं, वह हर सुबह  सनस्क्रीन लगाना है। आइए आपको बताते हैं कि, सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए क्यों जरूरी होती है और इसे न लगाने पर क्या नुकसान हो सकते हैं।

स्किन कैंसर होने का खतरा

बिना प्रोटेक्शन के बाहर जाने से सूरज से निकलती हुई अल्ट्रावॉयलेट किरणें (UV Rays) हमारी स्किन के ऊपर सीधा पड़ती हैं। इससे मेलानोमा और स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें - धूप से होने वाले कालेपन और टेनिंग से पाना है छुटकारा, तो यहां देखें Best Sunscreen के ऑप्शन, नरिश स्किन संग मिलेगा ग्लोइंग लुक

प्रीमैच्योर एजिंग

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आना एक आम बात है, लेकिन बिना सन प्रोटेक्शन के बाहर जाने से आपको कम उम्र में भी झुर्रिंयां आ सकती हैं। सनस्क्रीन इससे आपका बचाव करती है, क्योंकि यह आपकी त्वचा के ऊपर एक परत जोड़ देती है, जो अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन से आपकी सुरक्षा करती है।

सनबर्न और सन डैमेज

बिना सन प्रोटेक्शन के अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के संपर्क मे जाने से आपको सनबर्न और सन डैमेज हो सकता है। यह बहुत दर्द देता है। साथ ही इससे आपकी स्किन काफी डैमेज हो जाती है।

स्किन इम्युनिटी में कमजोर होती है

यूवी रेडिएशन हमारी स्किन के इम्यून सिस्टम को डैमेज करता है। इससे स्किन इन्फेक्शन और स्किन डिसऑर्डर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें -  Skincare Tips: कितने SPF का Sunscreen खरीदना होगा सही, जानें इसे खरीदते समय किन बातों का रखना चाहिए खयाल

हाइपरपिग्मेंटेशन

सनस्क्रीन न लगाने से आपकी स्किन को हाइपरपिग्मेंटेशन की दिक्क्त हो सकती है। इसमें आपकी स्किन के कुछ एरिया बाकि स्किन कलर से डार्क हो जाते हैं। ऐसा स्किन में मेलानिन प्रोडेक्शन के कारण होता है।