Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Men Day 2023: महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी है स्किन केयर, इन टिप्स को करें फॉलो

यह बहुत गलत सोच है कि सिर्फ महिलाओं को ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए। सभी की त्वचा को पोष्ण और देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए पुरुषों को भी स्किन केयर की जरुरत को समझना चाहिए और बेहतर त्वचा के लिए इसे फॉलो भी करना चाहिए। इस इंटरनेशनल मेन डे पर जानें पुरुषों के लिए आसान स्किन केयर रूटीन।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
इस आसान स्किन केयर रूटीन से रखें पुरुष अपनी त्वचा का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Men Day 2023: जब भी हम स्किन केयर की बात करते हैं, हमारे दिमाग में सबसे पहले महिलाएं आती हैं। ऐसा माना जाता है कि स्किन केयर सिर्फ महिलाओं के लिए ही होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुषों के लिए भी उनकी स्किन का ध्यान रखना उतना ही जरूरी है। प्रदूषण, मौसम, डाइट और उम्र का प्रभाव पुरुषों की त्वचा पर भी उतना ही पड़ता है, जितना महिलाओं की। हम समझ सकते हैं कि ज्यादा तामझाम वाला स्किन केयर फॉलो करना पुरुषों के लिए थोड़ा मुश्किल है। इसलिए हम उनके लिए बिल्कुल आसान स्किन केयर रूटीन लेकर आए हैं। आइए इंटरनेशनल मेन डे के अवसर पर जानते हैं कि कैसे पुरुष अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं।

क्लेंजर (Cleanser)

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल छिन सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप एक जेंटल फेश वॉश का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दिन में दो बार अपने चेहरे को धोएं, एक बार सुबह और एक बार शाम। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर इकट्ठा हुई गंदगी साफ होगी और एक्ने होने का खतरा भी कम होगा।

यह भी पढ़ें: चंदन दे सकता है आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार, जानें इसके अन्य फायदे

मॉइस्चराइजर (Moisturizer)

सभी की स्किन को मॉइस्चर की जरूरत होती है। इसलिए पुरुषों को भी दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज करना चाहिए। प्रदूषण और सर्दी आपकी त्वचा को रूखा बनाती है। इसलिए रोज मॉइसचराइजर का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन (Sunscreen)

सूरज की यूवी किरणें आपका लिंग पूछ कर नुकसान नहीं पहुंचाती हैं, इसलिए सन स्क्रीन सभी के लिए बहुत जरूरी है। बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें, जिसका एसपीएफ 30 या उससे अधिक हो। एसपीएफ सन प्रोटेक्शन फैक्टर होता है, जो जितना अधिक होता है, सनस्क्रीन उतना ज्यादा असरदार होता है।

लिप बाम (Lip Balm)

होठ हमारे चेहरे का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसकी त्वचा बहुत नाजुक होती है। आपके होठ सर्दी की वजह से फटे न इसलिए इन्हें भी मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। अपने होठों को ड्राई होने से बचाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करें।

स्पॉट ट्रीटमेंट (Spot Treatment)

स्पॉट ट्रीटमेंट आपके चेहरे पर एक्ने या किसी अन्य कारण से होने वाले दाग-धब्बों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसकी जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी होती है। एक्ने ठीक करने में भी यह काफी असरदार होता है। इसका इस्तेमाल एक्ने या डार्क स्पॉट पर करने से पुरुष भी फ्लॉलेस त्वचा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं ब्राइट स्किन, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

World Cup Match

Picture Courtesy: Freepik