Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या महिलाओं के लिए Face Shaving सही है या आ जाएंगे और भी घने बाल? यहां पढ़ें सही जवाब

क्या आप भी चेहरे के बाल हटाने के लिए कोई आसान और कारगर उपाय खोज रही हैं? अगर हां तो फेस शेविंग (Face Shaving for Women) आपके सवाल का जवाब हो सकता है। आजकल ये महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसके लिए कैसे रेजर का इस्तेमाल करें इसके फायदे और क्या इससे बाल और घने आते हैं ऐसे ही सवालों का जवाब हम यहां बताने वाले हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 06 Oct 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
क्या Face Shaving से महिलाओं के चेहरे के बाल घने होते हैं? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Face Shaving for Women: फेशियल हेयर होना बेहद सामान्य बात है, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही देखने को मिलते हैं। हालांकि, दोनों के फेशियल हेयर्स काफी अलग होते हैं। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में कम फेशियल हेयर होते हैं और वो ज्यादा थिक यानी घने भी नहीं होते। इसलिए इन्हें रिमूव करने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं। फेशियल हेयर हटाने के लिए महिलाओं (Facial Hair Removal for Women) के लिए मार्केट में कई विकल्प मौजूद हैं, जैसे- वैक्सिंग, थ्रेडिंग, लेजर आदि। हालांकि, ये सभी तरीके हाथ-पैरों के बालों को साफ करने के लिए सही हैं, लेकिन फेशियल हेयर हटाने के लिए ये थोड़े हार्ष हो सकते हैं और चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

तो फिर महिलाओं के फेशियल हेयर हटाने के लिए क्या तरीका सही है? इसका जवाब हर महिला के लिए अलग हो सकता है, लेकिन फेस शेविंग (Face Shaving for Women) एक अच्छा विकल्प है, जो सुरक्षित भी है और फेशियल हेयर हटाने में काफी असरदार भी। हालांकि, लोगों में इसे लेकर कई तरह के सवाल भी हैं, जैसे- क्या इससे बाल दोबारा और मोटे नहीं उगेंगे, कौन-सा रेजर इस्तेमाल करना चाहिए, इसके फायदे (Benefits of Face Shaving for Women) क्या हैं आदि। इन्हीं सवालों का जवाब देने आज हम यहां आए हैं।

Face Shaving in women

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: पार्लर क्यों जाना जब घर पर ही हटा सकती हैं अपर लिप्स के बाल, नहीं होगा कोई झंझट; बस 4 टिप्स आएंगे आपके काम

फेस शेविंग के फायदे क्या हैं?

  • मुलायम त्वचा- शेविंग से बालों को जड़ से हटाने की तुलना में बालों की सतह को काट दिया जाता है, जिससे त्वचा मुलायम और चिकनी महसूस होती है।
  • डेड सेल्स साफ- शेविंग करने से चेहरे के डेड सेल्स भी रेजर की सतह से घिसकर साफ हो जाते हैं। इससे चेहरा ज्यादा निखरा हुआ लगता है।
  • बाल जल्दी बढ़ते- नियमित शेविंग से बालों के रोम कमजोर हो सकते हैं, जिससे बालों को दोबारा बढ़ने में समय लगता है।
  • त्वचा की जलन कम- वैक्सिंग और थ्रेडिंग की तुलना में शेविंग से त्वचा की जलन कम या बिल्कुल नहीं होती है।
  • आसान और सुविधाजनक- शेविंग एक आसान और सुविधाजनक तरीका है, जिसे घर पर ही किया जा सकता है।
  • दर्द नहीं होता- शेविंग, फेशियल हेयर हटाने के लिए पेन-फ्री विकल्प है, जिसे करने में आपको बिल्कुल दर्द नहीं होता। 
  • मेकअप में आसानी- शेविंग करने से चेहरे के बाल और डेड सेल्स दोनों साफ हो जाते हैं, जिससे मेकअप लगाने में आसानी होती है और ये लंबे समय तक टिकता भी है।

किस तरह के चेहरे के रेजर का इस्तेमाल करें?

महिलाओं के लिए खासतौर से डिजाइन किए गए चेहरे के रेजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इन रेजरों में अल्ट्रा-थिन ब्लेड और स्मूथिंग स्ट्रिप होती है, जो त्वचा को जलन से बचाती है। इन रेजर को पकड़ना आसान होता है और इनसे चेहरे पर कट लगने का डर भी कम होता है।

क्या शेविंग से महिलाओं के चेहरे पर बाल घने और काले हो सकते हैं?

यह एक आम धारणा है कि शेविंग से बाल घने और काले हो जाते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। बालों का घनत्व और रंग जेनेटिक कारकों और हार्मोन से निर्धारित होता है, न कि शेविंग से। शेविंग केवल बालों की सतह को काटता है, जिससे यह अस्थायी रूप से छोटा दिखाई देता है। लेकिन इससे बाल ज्यादा घने और काले बिल्कुल नहीं आते।

यह भी पढ़ें: अपरलिप्स और फोरहेड के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अब पॉर्लर जाने की नहीं जरूरत, ट्राई करें ये उपाय