Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: हीट से डैमेज हुए बालों की चमक आ सकती है वापस? जानें क्या कहता है साइंस

Hair Care Tips हर किसी की ख्वाहिश होती है कि बाल सिल्की शाइनी और चमकदार हो। लेकिन हीट केमिकल और धूल-मिट्टी के कारण बाल डैमेज हो जाते हैं। बालों को जरूरत से ज्यादा हीटिंग करने पर इनकी चमक खो जाती है। अगर आप भी अक्सर हीटिंग टूल्स से अपने बालों को कर्ल करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 28 Jul 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
Hair Care Tips: बालों को डैमेज होने से इस तरह बचाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: कोई पार्टी हो या घर में कोई फंक्शन हर बालों को नया लुक देना जरूरी होता है। इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है। बालों को नया स्टाइल देने के लिए हीटिंग टूल्स की मदद लेते हैं। कुछ लड़कियां तो रोजाना अपने बालों पर ब्लोअर या स्ट्रेनर का उपयोग करती है, लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा हीटिंग टूल्स का यूज करने से आपके बाल रूखे, बेजान और टूटने लगते हैं। इनके ज्यादा इस्तेमाल से बालों की चमक पूरी तरह से खो जाती है। लेकिन क्या एक बार डैमेज हुए ठीक हो सकते हैं? यह सवाल हम सभी के मन में अक्सर आता है । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

बालों के डैमेज होने के क्या कारण हैं?

बाल डैमेज तब होते हैं, जब आप अपने बालों को ब्लो ड्राई करते हैं, या अपने बालों को स्टाइल करते समय लंबे समय तक हाई टेम्प्रेचर पर फ्लैट आयरन या कर्लर का उपयोग करते हैं। अधिकांश हीटिंग टूल्स 400°F से अधिक टेम्प्रेचर तक पहुंच जाते हैं, जो स्ट्रेट बालों से लेकर घुंघराले बालों तक सभी प्रकार के बालों को डैमेज करते हैं।

क्या डैमेज बालों को ठीक किया जा सकता है?

हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं, जिसमें अल्फा हेलिक्स बॉन्ड होता है। जो घुंघराले और स्ट्रेट बाल दोनों में मौजूद होता है। जब केराटिन को 400°F से अधिक टेम्प्रेचर पर हीट किया जाता है, तो अल्फा हेलिक्स पिघलना शुरू हो जाता है। एक बार जब अल्फा हेलिक्स पिघल जाता है, तो बाल डैमेज हो जाते हैं। इसे ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि एक-दो बार ब्लो ड्राई या स्ट्रेटनिंग सेशन के बाद हीट से बालों के डैमेज होने के चांस कम है, लेकिन रोजाना हाई टेम्प्रेचर पर हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बालों का डैमेज होना तय हैं।

डैमेज बालों के क्या लक्षण हैं?

बाल रूखे होना

बालों में रूखापन दिखना डैमेज होने का एक लक्षण है। हीट के कारण बालों के हेयर क्यूटिकल्स खराब हो जाते है जिससे वे अपनी चमक खो देते हैं।

दोमुंहे बाल (Split Ends)

डैमेज बाल अक्सर दोमुंहे हो जाते हैं। इन बालों की ग्रोथ कम होती है और वे ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।

उलझे बाल

हीट के कारण बालों का मॉइश्चर छिन जाता है। जिससे बाल अक्सर उलझने लगते हैं। ये भी बालों के डैमेज होने के लक्षण हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik