Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lemon Juice Benefits: क्या नींबू का रस सिर की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है?

Lemon Juice Benefits क्या आप जानते हैं कि बालों को नींबू के रस से कई फायदे पहुंचते हैं? बालों में नींबू के रस को लगाने के कई कारण आपको मिल जाएंगे। स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने से लेकर डैंड्रफ से छुटकारा पाने तक जानें नींबू के रस के फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Thu, 17 Mar 2022 09:08 AM (IST)
Hero Image
Lemon Juice Benefits: बालों को इन तरकों से सेहतमंद रखता है नींबू का रस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lemon Juice Benefits: नींबू को एक जादुई फल कहा जाता है। यह विटामिन-सी और दूसरे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शोध में साबित हुआ है कि नींबू पानी वज़न घटाने के साथ बेहतर पाचन और पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। नींबू पानी त्वचा के लिए किसी जादू से कम नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि नींबू बालों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? तो आइए जानें कि बालों में नींबू क्यों लगाना चाहिए।

क्या नींबू का रस सिर की त्वचा कितना फायदेमंद होता है?

नींबू में ऐंटिफंगल गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू का रस तेल स्राव को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू का रस बालों के लिए काफी लाभदायक होता है।

क्या डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है नींबू का रस?

नींबू का रस रूसी में भी फायदा पहुंचाता है। इसके रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्रभावी, सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध होता है, क्योंकि यह खोपड़ी के सामान्य pH संतुलन को बहाल करने में मदद करता है, जिससे वाइट फ्लेक्स को रोका जा सके। इसके अलावा, नींबू के रस का कसैला प्रभाव सिर के सीबम स्तर को नियंत्रित करता है, इसे खुजली, अत्यधिक ऑयली या सूखा होने से रोकता है, जिससे रूसी नहीं होती।

इससे पहले आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें, यह पता लगाएं कि डैंड्रफ का कारण क्या है। रूसी का एक सामान्य रूप सेबोरहिक डर्मेटाइटिस है। इसमें आमतौर पर खुजली, सफेद या पीले फ्लेक्स के साथ लाल चकत्ते, जो न सिर्फ आपके सिर को प्रभावित करते हैं, बल्कि चेहरे और सीने के हिस्से को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा डैंड्रफ अन्य चीज़ों के कारण भी हो सकती है, जैसे कि हमारे शरीर में यीस्ट का बढ़ना, अस्वास्थ्यकर आहार और तनाव।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।