Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंटी एजिंग से लेकर डॉर्क स्पॉट दूर करने तक, चेहरे पर विटामिन-सी युक्त फेस सीरम लगाने के हैं कई फायदे

Skin Care Tips गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के कारण सेहत ही नहीं बल्कि स्किन भी प्रभावित होती है। ऐसे में एक्ने पिगमेंटेशन डार्क स्पॉट्स आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-सी काफी महत्वपूर्ण है। ग्लाइंग स्किन पाना चाहती हैं तो स्किन केयर रूटीन में विटामिन-सी युक्त फेस सीरम जरूर शामिल करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 10 Oct 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: चेहरे पर विटामिन-सी सीरम लगाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: आजकल फेस सीरम का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लड़कियों से लेकर लड़कों तक फेस सीरम का इस्तेमाल करते हैं।  इसेक इस्तेमाल से  पिगमेंटेशन, एक्ने, डार्क स्पॉट्स की समस्या कम होती है, जिससे आपकी स्किन में एक नई चमक आती है। वैसे तो मार्केट में कई तरह से फेस सीरम मिलते हैं लेकिन खासकर स्किन पर खासकर विटामिन-C युक्त फेस सीरम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। विटामिन-सी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह चेहरे से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। ऐसे में आज आपको स्किन के लिए विटामिन-सी के फायदों के बारे में बताएंगे।

चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है विटामिन-सी 

विटामिन-C एक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो स्किन को प्रदूषण और सूरज की हानिकारक करणों से निकलने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है। विटामिन-C में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं, ये कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे स्किन पर झुर्रियां और एजिंग के साइन कम नजर आते हैं।

वैसे आजकल पिगमेंटेशन की समस्या काफी आम है। विटामिन-सी सीरम इससे बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे और डलनेस दूर होती है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। ऐसे में आप विटामिन-सी युक्त फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: चेहरे को चमकदार और जवां बनाए रखने में बहुत ही फायदेमंद है फटे दूध से बना ये फेस सीरम

दाग-धब्बे हटाने के लिए बेस्ट

विटामिन-C सीरम दाग-धब्बे हटाने के लिए बेस्ट माना जाता है। रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोकर म़ॉइस्चराइज करें और सीरम लगाएं, जिससे आपको फर्क नजर आएगा।

क्या वाकई में विटामिन-सी स्किन के लिए अच्छा है?

तो इसका जवाब है हां! विटामिन सी आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा प्रोडक्ट है। ये स्किन को हेल्दी बनाए रखता है जिससे स्किन ग्लोइंग और स्पॉट फ्री रहती है। वहीं ये एक अच्छा एंटी एजिंग एजेंट है जिससे आपकी स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को जवां रखते हैं।

विटामिन-सी सीरम कब लगाना चाहिए?

विटामिन-C सीरम लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह है। सुबह चेहरा धोने के बाद और सनस्क्रीन लगना से पहले सीरम लगाएं। अगर आप चेहरे पर रेटिनॉल का इस्तेमाल करती हैं तो इसे लगाने से बचे। फिर भी अगर इसे लगाना चाहती हैं, तो इसे सुबह और रेटिनॉल का उपयोग रात में करें।

इसके अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए एक संतुलित आहार लेना न भूलें। ध्यान रखें कि संतुलित आहार ही आपको अंदर औऱ बाहर दोनों से हेल्दी रखेगा।

यह भी पढ़ें: एजिंग की समस्याओं को कम कर सकता है रेटिनॉल, इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik