Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेजान रूखे और दोमुंहे बालों की समस्या को दूर कर देगा दही और नींबू से बना 'हेयर मास्क', ऐसे करें इस्तेमाल

क्या आप भी रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं? अगर हां तो आप अकेले नहीं हैं! खूबसूरत और चमकदार बालों की चाहत हर कोई रखता है लेकिन अक्सर लोग इसका सही तरीका नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा हेयर मास्क (hair mask for dry hair) लेकर आए हैं जो इस समस्या को चुटकियों में दूर करने के काम करेगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:26 AM (IST)
Hero Image
रूखे बालों के लिए इस तरह करें दही और नींबू से बने 'हेयर मास्क' का इस्तेमाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि बालों की समस्याओं का हल आपके घर की रसोई में ही छिपा हो सकता है? हां, आपने सही सुना! घरेलू नुस्खे तो आपने भी खूब इस्तेमाल किए होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हेयर मास्क (DIY hair mask) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कमजोर और दोमुंहे बालों में एक नई जान भरने का काम करेगा। इसे बनाने के लिए आपको दही और नींबू (curd and lemon hair mask) की जरूरत पड़ेगी और देखते ही देखते मिनटों में बाल शाइनी और मुलायम हो जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका।

दही और नींबू का जादू!

दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। वहीं, नींबू बालों में चमक लाने और स्कैल्प को साफ करने का काम करता है। दही और नींबू का कॉम्बिनेशन बालों की देखभाल के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है। नींबू में मौजूद एंटी-फंगल गुण रूसी की समस्या को कम करते हैं, जबकि दही बालों को पोषण देता है। यह मिश्रण बालों को मजबूत बनाता है और झड़ने से रोकता है। ऐसे में, दोनों चीजों को कुछ अन्य घरेलू सामग्रियों के साथ मिलाकर आप अपने बालों के लिए एक शानदार हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- घने और लंबे बालों के लिए घर पर इस तरीके से बनाएं प्याज का तेल, टूटना-झड़ना भी होगा कम

ऐसे करना होगा इस्तेमाल

सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दही लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क धुले हुए बालों पर लगाना चाहिए। शैंपू करने से पहले कुछ देर इंतजार करें ताकि यह मास्क अपने जादू को दिखा सके।"

यह भी पढ़ें- गुच्छों में झड़ रहे हैं बाल, तो यहां बताए तरीके से शुरू कर दें मेथी और कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।