Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jade Roller: स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रभावी परिणाम चाहिए तो अपनाएं जेड रोलर, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Jade Roller आपने सोशल मीडिया पर जेड रोलर्स की खूब चर्चा देखी होगी। कई सेलेब्स भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं तो जान लें इसके उपयोग करने के सही तरीके के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 20 Feb 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
Jade Roller: स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रभावी परिणाम चाहिए तो अपनाएं जेड रोलर, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jade Roller: आखिरकार ऐसा कौन होगा जो नहीं चाहता होगा कि उसकी त्वचा साफ, चमकदार और स्वस्थ नजर आए। खासकर तब जब हर कोई अपने काम से परेशान है। अपर्याप्त नींद, ज्यादा समय तक स्क्रीन पर देखना, अनहेल्दी डायट और इंएक्टिव लाइफस्टाइल हमारे चेहरे को जल्दी ही बूढ़ा और सुस्त दिखा सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम्स और सीरम्स तो मौजूद हैं लेकिन इन उत्पादों को प्रभावी और असरदार बनाने के लिए चेहरे पर जेड रोलर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

आपने सोशल मीडिया पर इन रोलर्स के लिए चर्चा देखी होगी और देखा होगा कि वे स्वस्थ त्वचा को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं। कई सेलेब्स भी अपने स्किनकेयर रूटीन को प्रभावी बनाने के लिए इसे फॉलो करते हैं। क्योंकि जेड रोलर्स में हीलिंग गुण होते हैं और आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। इससे चेहरे की सूजन, पफीनेस, झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं।

जेड रोलर क्या होता है?

जेड रोलर आपके चेहरे और गर्दन की मालिश करने का एक उपकरण है जिसे जेड नामक सजावटी खनिज से बनाया गया है। इन रोलर्स के गुणों के कारण चीन में 17वीं शताब्दी से इसका उपयोग प्रचलित है। यह स्पर्श होने पर आपकी त्वचा को शांत करते हैं और आराम दे सकते हैं।

जेड रोलर्स के उपयोग करने के लाभ

आपकी त्वचा को शांत करता है

जेड रोलर्स से अपने चेहरे की मालिश करने से आपकी त्वचा को शांत करने और इसकी लोच बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यह समय से पहले होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स को घटाने में भी मदद कर सकते हैं, जो कई बार उम्र के अलावा पर्यावरणीय और अन्य कारणों से भी बनती हैं।

सूजन कम करता है

वैसे को आईस रविंग भी चेहरे के सूजन को कम करने में मदद करती है। लेकिन जेड रोलर आपके पूरे चेहरे को एक अच्छा मसाज देती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में बढ़ोत्तरी होती है और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

चमकदार त्वचा

जेड रोलर्स आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, जो आपके चेहरे को ग्लो करने में मदद करते हैं। रक्त परिसंचरण में वृद्धि के कारण आपकी त्वचा में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों में वृद्धि होती है।

केमिकल फ्री होते हैं

आज के समय में एक तरह जहां हर चीज में केमिकल का मिश्रण देखने को मिलता है, वहीं दूसरी तरफ जेड रोलर कुछ ऐसा है जो आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित पाए जाते हैं। इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। इसके अलावा, यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्किनकेयर उत्पादों की क्षमता को भी बढ़ा देते हैं।

जेड रोलर के उपयोग करने का तरीका

जेड रोलर का उपयोग करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस कुछ न्यूनतम प्रयास के साथ आप इसके शानदार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अपनी त्वचा को साफ करें और स्किन केयर प्रोडक्स को लगाएं जिन्हें आप आमतौर पर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाते हैं। आप अपनी गर्दन पर रोलर का उपयोग करके शुरू कर सकते हैं। ध्यान दें कि इसका उपयोग ऊपर की दिशा में करें। आपको रोल अप करना चाहिए और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रोलर को आगे और पीछे घुमाने से बचना चाहिए। इस तकनीक का प्रयोग करें और इस मसाजर को जॉलाइन से कान तक, जबड़े से चीकबोन तक और माथे से हेयरलाइन तक रोल करें।