Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेहरे पर करेंगी जायफल का इस्तेमाल, तो हर कोई पूछेगा आपकी ब्यूटी का राज!

Jaiphal Skin Benefits क्या आप जानते हैं कि सेहत का खजाना होने से साथ-साथ जायफल आपकी ब्यूटी में भी चार चांद लगा सकता है। आपके चेहरे के पोर्स को क्लीन करने की बात हो या डेड स्किन को हटाना हो जायफल का इस्तेमाल आपके लिए बेहद कारगर नुस्खा साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इसके लाजवाब फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 29 Jan 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
स्किनकेयर में जायफल का यूज करने से मिलेंगे ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jaiphal Skin Benefits: दमकती और खिली-खिली त्वचा भला किसकी चाहत नहीं होती है। इसके लिए आप भी अक्सर तरह-तरह के नुस्खे आजमाते होंगे। ऐसे में क्या आप चेहरे पर जायफल (Nutmeg) के इस्तेमाल के फायदे जानते हैं? बता दें, स्किन केयर में जायफल का यूज काफी कारगर है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जो आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने का काम करता है। इसे चेहरे पर घिसकर लगाने से स्किन के टेक्सचर में सुधार आता है। आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में।

पिगमेंटेशन दूर करता है

कई लोगों की स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, इसे कम करने के लिए जायफल का यूज काफी अच्छा है। ये नेचुरली त्वचा को फेयर करके हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है और आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने में भी ये बेहद कारगर होता है।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर करेंगी Face Roller का यूज, तो कोसों दूर चला जाएगा बुढ़ापा, मिलेगी दाग-धब्बों और झुर्रियों से निजात!

डेड स्किन सेल्स हटाता है

जायफल डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके चेहरे पर निखार बरकरार रखने में सहायक होता है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जो सेंसिटिव स्किन टाइट के लोगों को भी सूट कर जाता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स का सही फायदा लेने के लिए स्किन को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है।

कील-मुंहासे खत्म करता है

ये एंटी एक्ने गुणों का खजाना है। जायफल में एक्टिव कंपाउंड मिरिस्टिसिन है जो कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में यह एक्ने कॉजिंग बैक्टीरिया को किल करने में मदद करता है।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाता है

जायफल को घिसकर इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं। आंखों के आस-पास पिग्मेंटेशन को ये ठीक करता है। इसके अलावा स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करके ग्लोइंग बनाता है।

यह भी पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा हाइलाइटर से भी ज्यादा ग्लो

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik