Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बालों के ग्रोथ के लिए ऐसे करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल, आसानी से घर पर भी कर सकते हैं तैयार

बालों के टूटने और झड़ने (Hair Fall) से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो आपको आज हम इस समस्या का बेहतरीन इलाज बताने जा रहे हैं। कलौंजी का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of Kalonji Oil) होता है। इसके तेल को बालों में हफ्ते में 2-3दिन लगाने से बाल काले लंबे और घने बनते हैं। आइए जानें कैले करें इसका इस्तेमाल।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
ऐसे घर पर बनाएं कलौंजी का तेल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care Tips: कलौंजी “निगेला सैटिवा” नाम के एक छोटे पौधे से मिलती है। इससे पौधे से निकलने वाले छोटे-छोटे काले बीज को कलौंजी (Kalonji) के नाम से जाना जाता है। इन बीजों में थाइमोक्विनोन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ-साथ ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, विटामिन-ए, बी और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को रोकने, बालों की ग्रोथ बढ़ाने, स्किन हेल्थ और इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायक होते हैं।

कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) के उपयोग कई तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। कलौंजी का तेल बालों की बेहतरीन ग्रोथ के लिए जाना जाता है (Kalonji Oil Benefits for Hair)। यदि आप भी अपने रूखे, बेजान और झड़ते बालों को फिर से काले, लंबे और घने बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं, इसे बनाने और इस्तेमाल करने की विधि के बारे में।

कलौंजी का तेल बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 बड़े चम्मच कलौंजी के बीज डालें और उन्हें हल्का भुनें। इन्हें हल्की सुगंध आने तक इन्हें भुनें। अब भुने हुए बीजों को ठंडा होने पर ग्राइंडर में पीस लें। इसके बाद एक छोटी कड़ाही में नारियल का तेल गर्म करें। जब तेल हल्का गर्म हो जाए तब उसमें पीसे हुए कलौंजी का पाउडर डालें। इस मिश्रण को धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में इसे चलाते रहें, ताकि बीज का पाउडर तेल में अच्छी तरह घुल जाए। ठंडा होने पर इसे छानकर एक कांच की बोतल में स्टोर करें। इस तेल को धूप से दूर, ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

यह भी पढ़ें: हेयर केयर करते समय रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान, मिलेंगे घने और मजबूत बाल

कलौंजी का तेल इस्तेमाल करने का तरीका

  • तेल को हल्का गर्म करें- जब भी इस्तेमाल करना हो एक बार इसे हल्का-सा गर्म कर लें। हल्का गुनगुना तेल स्कैल्प में बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब होता है।
  • मसाज करें- उंगलियों की मदद से तेल को स्कैल्प में धीरे-धीरे लगाएं। सिर की जड़ों पर खास ध्यान दें। कम से कम 10-15 मिनट तक मसाज करें। इससे बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होता है और तेल बालों की जड़ों तक पहुंचता है।
  • रातभर छोड़ें- तेल लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। इससे तेल के पोषक तत्वों को पर्याप्त समय मिलता है स्कैल्प में गहराई तक पहुंचने का।
  • अगले दिन धो लें- सुबह किसी माइल्ड हर्बल शैंपू से बाल धो लें। ध्यान रखें पानी ज्यादा ठंडा न हो। बालों की बेहतरीन ग्रोथ के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

बालों के लिए कलौंजी के तेल के फायदे

  • बालों का झड़ना कम होता है ।
  • बालों की ग्रोथ में सुधार होता है।
  • रूसी से छुटकारा मिलता है ।
  • बाल घने और चमकदार बनते हैं ।

यह भी पढ़ें: भूलकर भी न करें चावल का पानी फेंकने की गलती, सिल्की बालों से लेकर चमकती त्वचा तक मिलते हैं कई फायदे