Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Food Reduces Bad Cholesterol: शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है कंटोला, ऐसे करें डाइट में शामिल

Food Reduces Bad Cholesterol शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल सेहत संबंधी कई परेशानियों की वजह बन सकता है। किडनी स्टोन से लेकर गाउट जैसी परेशानियों की वजह बैड कोलेस्ट्रॉल है। इस कम करने के लिए डाइट में कई तरह के बदलाव करने होते हैं तो अगर आप भी जूझ रहे हैं इस समस्या है तो कंटोला को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 28 Aug 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
Food Reduces Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में बेहद फायदेमंद है ये सब्जी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cholesterol Diet: फल और सब्जियां हमारी डाइट का जरूरी हिस्सा होने चाहिए क्योंकि इनसे हमारे शरीर के लिए जरूरी कई सारे न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है। शरीर के साथ-साथ इनमें मौजूद तत्व हमारी स्किन व बालों को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। गर्मियों में बेशक सर्दियों के मुकाबले सब्जियों की वैराइटी कम होती है, लेकिन इन गिनी-चुनी सब्जियों से भी आप कई सारे सेहत लाभ पा सकते हैं। इन्हीं सब्जियों में शामिल है कंटोला। कंटोला एक ऐसी ही सब्जी है, जो ऊपर से कांटेदार होती है। इसे ककोडा और मीठा करेला भी कहा जाता है। इसे खाने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में फायदेमंद है कंटोला

कंटोला में मौजूद न्यूट्रिशन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं, लेकिन इस सब्जी को उन लोगों को जरूर खाना चाहिए, जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है। दरअसल, कंटोला की सब्जी में अच्छी-खासी मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल खींचकर बाहर निकाल देता है। 

कंटोला की सब्जी की रेसिपी

सामग्री- कंटोला/ककोड़ा- 1/2 किलो, प्याज कटा- 1, अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टीस्पून, धनिया पाउडर- 2 टीस्पून, लाल मिर्च पाउडर-1 टीस्पून, हल्दी पाउडर- 1/2 टीस्पून, राई- 1/2 टीस्पून, जीरा- 1 टीस्पून, हींग- 2 चुटकी, नमक- स्वादानुसार, तेल

विधि

- कंटोला की सब्जी बनाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।

- कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गर्म हो जाए, तो उसमें राई, हींग और जीरे का तड़का लगाएं। इसके बाद इसमें कटे प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें।

- फिर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें।

- उसके बाद इसमें कटे हुए कंटोला डालें सारी चीज़ों को मिक्स कर लें।

- अब बारी है इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, मिर्ची पाउडर और स्वादानुसार नमक डालने की। 

- कड़ाही को ढककर लगभग 15 मिनट सब्जी को पकने दें। गैस की आंच धीमी रखें। बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें जिससे कड़ाही के तले में न चिपके। तैयार हो जाएगी आपकी ये सब्जी। 

- रोटी, चावल के साथ सर्व करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik