Move to Jagran APP

Karwa Chauth पर रचानी है पिया के नाम की मेहंदी, तो ट्राई करें ये खूबसूरत डिजाइन

करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का त्योहार सुहागन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दौरान सोलह शृंगार का भी काफी महत्व होता है। इस मौके पर महिलाओं का मेहंदी लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस मौके पर मेहंदी लगाना चाहती हैं तो इन डिजाइन को ट्राई कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:10 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth पर ट्राई करें ये खूबसूरत मेहंदी डिजाइन (Picture Credit- Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। करवा चौथ का त्योहार हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान सुहागन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और उनकी जीवन में सुख-समृद्धि और लंबी आयु की कामना करती हैं। सुहागन महिलाओं के लिए इस पवित्र पर्व का बेहद महत्व होता है। इस साल 20 अक्टूबर को यह त्योहार मनाया जाएगा। यह त्योहार सुहाग का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इस दौरान साज श्रृंगार का भी काफी महत्व होता है। सोलह श्रृंगार एक सुहागन के जीवन का अहम हिस्सा होता है।

ऐसे में करवा चौथ का यह त्योहार सोलह शृंगार के बिना अधूरा माना जाता है। बात जब भी सोलह शृंगार की आती है, तो मेहंदी का जिक्र जरूर होता है। हाथों पर रची मेहंदी सुहाग की निशानी मानी जाती है और इसे सोलह श्रृंगार में भी शामिल किया जाता है। अगर आप भी इस बार अखंड सौभाग्य के लिए करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं, तो अपने हाथ पर सुहाग के प्रतीक मेहंदी को रचा सकती हैं। हाथों पर मेहंदी लगाने के लिए आप इन लेटेस्ट और ट्रेंडी डिजाइन्स की मदद ले सकती है, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे और आपके इस त्योहार को भी शानदार बना देंगे।

यह भी पढ़ें-  शादी में बचा है बस एक महीना, तो होने वाली दुल्हन आज से ही शुरू कर दें ये काम, चेहरे पर आएगा नूरानी निखार

डिजाइन-1

करवा चौथ की मेहंदी के लिए आप इस डिजाइन को लगा सकती है। पति-पत्नी के जोड़े और सुहागन महिला वाली मेहंदी न सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती को बढ़ाएगी, बल्कि आपके पतिदेव का दिल जीतने में भी आपकी मदद करेगी।

डिजाइन-2

हाथों पर मेहंदी लगाने के लिए मोर डिजाइन हमेशा से ही पहली पसंद रही है। यह लगाने में बेहद आसान भी होती है और काफी खूबसूरत भी लगती है। तो इस करवा चौथ आप भी अपने हाथों की शोभा बढ़ाने के लिए मोर डिजाइन वाली इस मेहंदी को रचा सकते हैं। इस मेहंदी की डिजाइन को देख कर कोई आपकी तारीफ करता नजर आएगा।

डिजाइन-3

अगर आप करवा चौथ पर कुछ यूनिक ट्राई करना चाहते हैं, तो मेहंदी की डिजाइन आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। फुल हैंड वाली यह मेहंदी दिखने में बेहद खूबसूरत है और आपको काफी ट्रेडिशनल लुक भी देगी। यह करवा चौथ पर आपके ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ भी बिल्कुल मेल खाएगी।

डिजाइन-4

अगर आप सिंपल में कोई अच्छी डिजाइन तलाश रहे हैं, तो मेहंदी की इस डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं। गुलाब के फूलों और मिनिमल डिजाइन से बनी यह मेहंदी बेहद सिंपल, लेकिन खूबसूरत है। यह भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें-  फेस्टिव सीजन में आप भी चाहती हैं परफेक्ट लुक, तो अपने वॉर्डरोब में जरूर शामिल करें ये 4 साड़ियां