Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून में रखें इन 4 बातों का ख्याल, Glowing Skin का सपना हो जाएगा साकार!

ग्लोइंग स्किन की चाहत हर किसी की होती है लेकिन इसे पाना आज इतना भी आसान नहीं है। खानपान और रहन-सहन से जुड़ी खराब आदतें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आइए आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स (Monsoon Skin Care Tips) बताते हैं जिनका ख्याल रखकर मानसून में त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 15 Jul 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
मानसून में ऐसा रखें स्किन केयर रूटीन (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon Skin Care: मानसून के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दिनों स्किन केयर रूटीन में थोड़ा-बहुत बदलाव करके आप त्वचा पर जबरदस्त निखार पा सकते हैं। सनबर्न और सनटैन से जूझ रहे लोगों के लिए भी यह मौसम बेहद बढ़िया रहता है, क्योंकि इन दिनों आप स्किन को हेल्दी बनाने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं। आइए जानें।

लाइट मॉइश्चराइजर ही करें यूज

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे पहले इसे हाइड्रेट रखना जरूरी है। अक्सर देखा जाता है कि उमस भरे मौसम में लोग मॉइश्चराइजर स्किप करने की भूल कर देते हैं, जिससे स्किन को नरिशमेंट नहीं मिल पाता है और यह बेदाग नहीं बन पाती है।

यह भी पढ़ें- इस मॉनसून अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए, करें इन 5 DIY Scrubs का इस्तेमाल

डीप क्लेंजिंग है जरूरी

हफ्ते में कम से कम दो दिन स्किन को डीप क्लीन भी करना चाहिए। इसके लिए आपको मार्केट में ढेरों क्लेंजर तो मिलेंगे ही, साथ ही आप घर पर भी हल्दी, कॉफी और कुछ नेचुरल चीजों की मदद से इसकी डीप क्लेंजिंग कर सकते हैं।

एक्सफोलिएट करें

स्क्रब करने से स्किन की ऑयलीनेस और डर्ट क्लीन जाती है। ऐसे में, समय-समय पर यह टास्क भी पूरा करते रहना चाहिए। बता दें, कि अगर स्किन को ग्लोइंग बनाना है, तो हफ्ते में कम से कम एक बार इसे जरूर एक्सफोलिएट करना चाहिए।

वॉटरप्रूफ मेकअप करें

बरसात के दिनों में मेकअप भी लाइट ही होना चाहिए। वहीं, इस मौसम में त्वचा पर मेकअप को टिकाए रखना भी आसान नहीं होता है। ऐसे में, आप वॉटरप्रूफ मेकअप का ही यूज करें और जितना मुमकिन हो, इसे हल्का ही रखें।

यह भी पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों की मदद से करें पिंपल्स का सफाया, नहीं छूटेगा चेहरे पर एक भी दाग!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।